7 जनवरी तक हिमाचल में मौसम साफ

04 Jan, 2024
Head office
Share on :

शिमला। हिमाचल में 7 जनवरी तक मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क रहेगा। 8 जनवरी को मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा व बर्फबारी की संभावनाएं अवश्य हैं, लेकिन जिस दिसम्बर और जनवरी माह में बर्फबारी हो जानी चाहिए थी, वहीं पर धूप खिली हुई है, जिससे न केवल स्थानीय लोग अपितु पर्यटकों के साथ किसान-बागवान भी चिंतित हो उठे हैं। सेबों के लिए चिलिंग ऑवर्स पूरे नहीं होंगे, वहीं बर्फबारी व बारिश न होने के कारण अन्य फसलों पर भी इसका सीधा असर पड़ेगा।

मंगलवार को प्रदेश के भुंतर में अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री रहा जबकि राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 14.9 डिग्री दर्ज हुआ है। शिमला सहित पूरे प्रदेश का अधिकतम तापमान पिछले 24 घंटों में माइनस 0.9 डिग्री कम हुआ है। राज्य के कुकुमसेरी में माइनस 7.5 डिग्री रहा जबकि राजधानी शिमला में 4.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा है। माइनस में केवल कल्पा, केलांग, कुकुमसेरी व समदो ही चल रहे हैं जबकि अन्य जगहों का तापमान शून्य के आसपास चला हुआ है, ऐसे में सेबों के लिए चिलिंग ऑवर्स पूरे नहीं होने से किसानों-बागवानों में निराशा छाई हुई है।

मैदानी इलाकों में आगामी 6 जनवरी तक कोहरे का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आगामी 4 दिनों में मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा, सिरमौर (धौलाकुंआ व पांवटा साहिब) और जिला सोलन (नालागढ़ व बद्दी) में घना कोहरा छाया रहेगा। सुबह के समय सावधानी से यात्रा करने की सलाह दी गई है क्योंकि घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी के कम होने की संभावनाएं हैं, जिससे दृश्यता में कमी आएगी।

News
More stories
उच्च न्यायालय का कहना है कि हिमाचल प्रदेश सीपीएसई मंत्री के रूप में कार्य नहीं कर सकते