Jharkhand : रांची में जैप वन का 144वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया

05 Jan, 2024
Head office
Share on :

रांची : राजधानी रांची में झारखंड सशस्त्र पुलिस ( जैप-1) ने अपना 144 वां स्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया. डोरंडा स्थित जैप -1 ग्राउंड में आज, शुक्रवार को स्थापना दिवस को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जैप ग्राउंड में 9:30 बजे शहीद बेदी पर श्रद्धांजलि देकर स्थापना दिवस कार्यक्रम की शुरुआत की गई. इसके अलावे कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एडीजी जैप आर के मालिक, आईजी ऑपरेशन, आईजी रांची सहित पुलिस मुख्यालय के कई अधिकारी मौजूद रहे.

जैप स्थापना दिवस के अवसर पर परिसर में ही आनंद मेले का भी आयोजन किया गया है. मेले में 84 स्टॉल लगाये गए है. आनंद मेला में प्राइड ऑफ गोरखा स्टॉल लगाया गया है. इसमें गोरखा समाज की उपलब्धि, उनकी संस्कृति को दर्शाया गया.

नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई हो या फिर राजनेता की सुरक्षा की बात हो यह बटालियन पूरी जिम्मेवारी के साथ अपनी ड्यूटी निभाता हैं. बता दें कि जनवरी 1880 में अंग्रेजों के शासनकाल में इस जैप वन की स्थापना न्यू रिजर्व फोर्स के नाम से हुई थी. वर्ष 1892 में इस वाहिनी को बंगाल मिलिट्री पुलिस का नाम दिया गया. उस समय इस वाहिनी की टुकड़ियों की प्रतिनियुक्ति तत्कालीन बंगाल प्रांत, बिहार, बंगाल एवं ओडिशा को मिलाकर की जाती रही.

रांची में जैप-वन ने धूमधाम से मनाया स्थापना दिवस - हिन्दुस्थान समाचार

देश की आजादी के बाद 1948 में इस वाहिनी का नाम बदलकर प्रथम वाहिनी बिहार सैनिक पुलिस रखा गया था. इस तरह जैप 1 का सफर 144 वर्षो का हुआ है. जैप परिसर में 144 वर्ष के मौके पर रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जहां बच्चों ने कई कार्यक्रम की प्रस्तुति की है.

News
More stories
भारत जोड़ो न्याय यात्रा से देश में शुरू होगा न्याय का नया अध्याय : अरुण वोरा