Punjab : किसानों के साथ केंद्र की बातचीत के एजेंडे में 12 मांगों में एमएसपी पर गारंटी, कर्ज माफी शामिल

12 Feb, 2024
Head office
Share on :

पंजाब : जैसा कि केंद्र और किसान बाद में उठाई गई मांगों पर चर्चा करने की तैयारी कर रहे हैं, सरकार ने कथित तौर पर उनकी 17 मांगों में से पांच को पहले ही स्वीकार कर लिया है।

शेष 12 मांगों पर चर्चा संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के जगजीत सिंह दल्लेवाल और सरवन सिंह के नेतृत्व में मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय और किसान संघों के नेताओं की एक केंद्रीय टीम की बैठक के दौरान होगी। सोमवार शाम को किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के पंढेर।

“13 फरवरी को दिल्ली चलो मोर्चा पर निर्णय तभी लिया जाएगा जब हमें पता चल जाएगा कि केंद्र क्या पेशकश करना चाहता है। हम दो साल से एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी का इंतजार कर रहे हैं और हमारा धैर्य खत्म हो रहा है। हमारी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां प्रत्येक गांव और कस्बे में दिल्ली तक मार्च करने के लिए तैयार हैं,” दल्लेवाल ने संगरूर से द ट्रिब्यून को बताया, जहां वह मोर्चा की तैयारियों की देखरेख कर रहे थे।

बैठक में जो मुद्दे उठाए जाने हैं उनमें सभी फसलों की खरीद पर एमएसपी की कानूनी गारंटी और स्वामीनाथन आयोग के फॉर्मूले के आधार पर उनकी कीमतें तय करना, गन्ने की एफआरपी और एसएपी को उसी फॉर्मूले के अनुसार तय करना, संपूर्ण ऋण शामिल हैं। किसानों और खेत मजदूरों के लिए माफी, केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और लखीमपुर खीरी घटना के लिए उनके बेटे आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करना और “शहीदों” के लिए स्मारक बनाने के लिए दिल्ली में जमीन का एक टुकड़ा दिया जाना चाहिए। साल भर चलने वाला किसान मोर्चा”

इसके अलावा, प्रदूषण कानूनों से कृषि क्षेत्र को बाहर रखना, कृषि वस्तुओं में आयात शुल्क कम करने के लिए भत्ते में वृद्धि, किसानों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन, फसल बीमा के लिए प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाना, भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 2013 का कार्यान्वयन, रोजगार जैसे मुद्दे शामिल हैं। मनरेगा के तहत 200 दिन और संविधान की सातवीं अनुसूची का कार्यान्वयन।

केंद्र द्वारा जिन मांगों को ‘स्वीकार’ किया गया है उनमें लखीमपुर खीरी में घायल किसानों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देना, 2020-21 किसान मोर्चा के दौरान एफआईआर रद्द करना, आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों के लिए मुआवजा और नौकरी शामिल है, कोई कार्यान्वयन नहीं विद्युत संशोधन विधेयक, सभी फसलों के बीजों की गुणवत्ता में सुधार और घटिया बीज बनाने और बेचने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाना।

यहां किसान नेताओं के साथ मंत्रियों की केंद्रीय टीम की 8 फरवरी की बैठक के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने 12 मांगों पर विचार करने के लिए चार सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति गठित करने की पेशकश की थी। केंद्र ने मांगों पर विचार करने के लिए केंद्रीय बिजली सचिव, खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव, कृषि सचिव और गृह सचिव की एक समिति बनाने की पेशकश की थी।

दल्लेवाल ने इस प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा कि ऐसी समितियां बनाना सिर्फ देरी करने की रणनीति है। “उन्होंने दो साल पहले सभी फसलों पर एमएसपी की कानूनी गारंटी देने के लिए एक समिति बनाई थी। इससे कुछ नहीं निकला. प्रधानमंत्री जब गुजरात के सीएम थे तो उन्होंने खुद इसकी वकालत की थी और फसल की कीमतें स्वामीनाथन आयोग के फॉर्मूले पर तय करने की वकालत की थी. अब वह प्रधानमंत्री हैं, वह निश्चित रूप से ऐसा कर सकते हैं।”

News
More stories
Punjab : मल्लिकार्जुन खड़गे ने तीन कृषि कानूनों के “गलत तरीके से निपटने” के लिए मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला