मनीष सिसोदिया को मिली 3 दिन की अंतरिम जमानत

12 Feb, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली। दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम और आप नेता मनीष सिसौदिया को दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को दिल्ली की एक अदालत ने रिश्तेदार की शादी में शामिल होने के लिए दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में 3 दिन की अंतरिम जमानत दे दी। सिसौदिया ने 14 फरवरी को लखनऊ में अपनी भतीजी की शादी में शामिल होने के लिए जमानत का अनुरोध किया था। विशेष सीबीआई न्यायाधीश एम के नागपाल ने उन्हें 13 फरवरी से 15 फरवरी तक अंतरिम जमानत दे दी।

इससे पहले, 5 फरवरी को अदालत ने हिरासत के दौरान सिसोदिया को सप्ताह में एक बार अपनी अस्वस्थ पत्नी से मिलने की अनुमति दी थी। विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने अपनी पिछली रिमांड की समाप्ति पर अदालत में पेश होने के बाद, सिसोदिया की न्यायिक हिरासत को 22 फरवरी तक बढ़ा दिया।

न्यायाधीश ने सीबीआई और ईडी द्वारा सामने लाए गए उत्पाद नीति से संबंधित मामलों के संबंध में जमानत याचिका पर अपना फैसला स्थगित कर दिया। सिसौदिया ने अपनी बीमार पत्नी से सप्ताह में दो बार मिलने के लिए हिरासत पैरोल का अनुरोध किया था। न्यायाधीश ने सीबीआई को अगली सुनवाई की तारीख 22 फरवरी तक कथित उत्पाद शुल्क नीति मामले में चल रही जांच के संबंध में एक व्यापक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। यह निर्देश बचाव पक्ष के वकील द्वारा जांच की स्थिति के संबंध में अपर्याप्त खुलासे पर चिंता जताए जाने के बाद जारी किया गया था।

कार्यवाही के दौरान, सीबीआई ने एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें संकेत दिया गया कि जांच अभी भी जारी है और वर्तमान में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। उन्होंने कहा कि मामले में आरोपित 16 लोगों के संबंध में जांच पूरी हो चुकी है। हालांकि, अन्य आरोपियों और संदिग्धों के खिलाफ जांच अभी भी जारी है। एजेंसी ने अदालत से आरोपों पर बहस निर्धारित करने का अनुरोध किया।

बचाव पक्ष के वकील ने सीबीआई की दलील पर आपत्ति जताते हुए तर्क दिया कि स्थिति रिपोर्ट अपर्याप्त है। उन्होंने कहा, “हमें आज केवल दस्तावेज़ों की अनुवादित प्रतियां प्राप्त हुईं और हमें उनकी गहन समीक्षा के लिए समय चाहिए।” उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि जांच पूरी हुए बिना आरोपों पर बहस करना जल्दबाजी होगी।

अदालत ने सीबीआई को बचाव पक्ष के वकीलों के लैपटॉप पर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने का निर्देश दिया है ताकि वे मामले से संबंधित व्यापक फाइलों तक पहुंच सकें। सिसौदिया को अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 के विकास और कार्यान्वयन में संदिग्ध भ्रष्टाचार के संबंध में पिछले साल 26 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था, जिसके कारण उन्हें दिल्ली के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद, 9 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्पाद शुल्क नीति के मुद्दे से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में सिसौदिया को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार कर लिया।

News
More stories
झारखंड : बजट सत्र 23 फरवरी से 2 मार्च तक चलेगा