उत्तराखंड शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा! गलत तथ्यों पर D.El.Ed करने वालों पर कार्रवाई, मूल निवासियों को मिलेगा फायदा

18 Jun, 2024
Head office
Share on :

देहरादून, 18 जून 2024: उत्तराखंड में बेसिक शिक्षकों के 2,917 पदों पर चल रही शिक्षक भर्ती में बड़ा खुलासा हुआ है। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने अमर उजाला में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए कहा कि भर्ती में दूसरे राज्यों से गलत तथ्यों के आधार पर D.El.Ed कर शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की जांच होगी।

जांच के दायरे में क्या?

  • अन्य राज्यों से D.El.Ed करने वाले उम्मीदवार: शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया है कि जिन उम्मीदवारों ने दूसरे राज्यों से D.El.Ed किया है और गलत तरीके से खुद को उत्तराखंड का मूल निवासी या स्थायी निवासी बताकर आवेदन किया है, उनकी जांच की जाएगी।
  • फर्जी प्रमाण पत्र: जांच के दौरान यदि किसी उम्मीदवार के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

मूल निवासियों को मिलेगा फायदा:

इस कदम से शिक्षक भर्ती में उत्तराखंड के मूल निवासियों और स्थायी निवासियों को फायदा मिलेगा। भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने और राज्य के युवाओं के हितों को सुरक्षित रखने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम है।

विभागीय निर्देश जारी:

शिक्षा मंत्री के निर्देश पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे तुरंत अपने-अपने स्तर पर जांच शुरू करें और फर्जीवाड़ा करने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

Tags : #उत्तराखंड #शिक्षक_भर्ती #फर्जीवाड़ा #मूल_निवासी #स्थायी_निवासी #जांच #कार्रवाई

News
More stories
सुप्रीम कोर्ट ने NEET विवाद में NTA को फटकार लगाई, 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई