सोनभद्र जिला कारागार में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस!

19 Jun, 2024
Head office
Share on :

सोनभद्र : देश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महापर्व आने वाला है इसे लेकर जगह-जगह तैयारी जिला प्रशासन, सामाजिक संगठन द्वारा शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही सोनभद्र के जिला कारागार में भी योग को लेकर यहां के पुलिस कर्मियों व कैदियों के बीच काफी उत्साह देखा जा रहा है। जिला कारागार में तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन आज से शुरू किया गया है जिसका समापन 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया जाएगा। योग शिविर के पहले दिन घोरावल विधायक अनिल मौर्य भी जेल में पहुंचकर लोगों का उत्साह वर्धन किए और योग में शामिल रहें। जेल में कैदियों व पुलिसकर्मियों के साथ अन्य लोगों द्वारा योग का प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। आपको बता दें कि देश में मोदी सरकार आने के बाद 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया था। जिसके बाद लोगों का रुझान योग के तरफ निरंतर बढ़ता चला जा रहा है जिसका असर सोनभद्र के जिला जेल में बंद कैदियों पर भी देखने को मिल रहा है कैदियों द्वारा पर चढ़कर योग का प्रशिक्षण लिया जा रहा है। जिला जेल में योग गुरु अजय पाठक द्वारा कैदियों समेत उन लोगों को योग कराया गया। वहीं इसे लेकर जेलर का कहना है कि योग से निरोगिता रहने के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ होता है, इसके साथ ही जेलर ने यह भी कहा कि योग का प्रशिक्षण कैदियों को देकर उनको योग के प्रति जागरूक करने के साथ उनको स्वस्थ रखने का पूरा कार्य किया जा रहा है।

सोनभद्र के संपूर्णानंद जिला कारागार में तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन पतंजलि योग पीठ द्वारा किया गया। इस दौरान जिला जेल में बंद सभी कैदियों द्वारा पर चढ़कर भाग लिया गया इसके साथ ही जेलर समेत अन्य पुलिस कर्मियों द्वारा भी योग किया गया। आपको बता दे कि जिला कारागार में तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया है। योग शिविर के पहले दिन घोरावल विधायक अनिल मौर्य भी पहुंचकर वहां पर बंद पड़े कैदियों का उत्साह वर्धन किया इसके साथ ही सभी लोगों ने एक साथ योग किए। इस दौरान योग के बारे में पतंजलि योगपीठ अजय पाठक ने विस्तार से जानकारी दी और लोगों को योगाभ्यास भी कराया।

सोनभद्र जिला कारागार में तीन दिवसीय योग शिविर के पहले दिन कैदियों के बीच पहुंचे घोरावल विधायक अनिल मौर्य ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग बहुत ही आवश्यक है लेकिन यह योग ऐसे स्थान पर हो रहा है जहां पर लोग समझते हैं कि केवल यातनाए दी जाती है। जेल के अंदर जेलर साहब और पतंजलि योगपीठ के द्वारा जो कार्य किया जा रहा है वह काफी सराहनी है इसके साथ ही विधायक ने यह भी कहा कि जेलर साहब और योगपीठ के आचार्य ऐसे लोगों के प्रति सोच रहे हैं कि यह लोग स्वस्थ रहें जो जेल में बंद पड़े हुए हैं इसके लिए इनको धन्यवाद मैं धन्यवाद कहता हूं।

Byte_ अनिल मौर्य (घोरावल विधायक, सोनभद्र)

सोनभद्र के गुरमा में स्थित जिला जेल में इन दिनों एक अलग तरह का ही माहौल है। योग गुरु अजय पाठक का कहना है कि धनवंतरी पतंजलि योगपीठ द्वारा जो लगातार जिला जेल में योग शिविर का आयोजन किया जाता है उसमें इस बार यहां के कैदियों में काफी बदलाव देखा जा रहा है। उनके चाल- चलन स्वास्थ्य में भी काफी परिवर्तन दिखाई दे रहा है।

Byte_ अजय पाठक (योग शिक्षक, पतंजलि योग पीठ)

इस जेल के बंदी बड़े ही मनोयोग के साथ योगाभ्यास करते हैं और उनके अंदर परिवर्तन हो जाता है। उनमें काफी सुधार भी हुआ है। योग के माध्यम से उनको जागरूक भी करने का प्रयास किया जाता है जिसका लाभ यह मिल रहा है की वे मुख्य धारा से जुड़ रहे हैं। उनका चाल चलन व्यवहार भी बड़े ही अच्छा हो जाता है, इसके साथ ही कैदियों के अंदर राष्ट्र भावना भी जागृत हो रही है। आपको बता दे कि आने वाले समय में सोनभद्र का गुरमा जिला जेल पूरे देश के लिए मिसाल बनेगा। इस जेल में निरंतर कैदियों को योगाभ्यास कराया जाता है जिससे जेल में बंद पड़े बंदी मुखिया धारा से जुड़ सके और देश हित में अच्छा कार्य कर सके।

Report – Ganesh Kumar

News
More stories
कतर्नियाघाट एसएसबी ने "नशा मुक्त भारत पखवाड़ा" के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया