शारदा नदी का कहर जारी, लखीमपुर खीरी में नयापुरवा गांव का दुर्गा मंदिर हुआ नष्ट

09 Aug, 2024
Head office
Share on :

लखीमपुर खीरी: लखीमपुर खीरी में शारदा नदी का कटाव लगातार जारी है। बिजुआ इलाके के ग्राम पंचायत करसौर के मजरा नयापुरवा में नदी ने अपना रौद्र रूप दिखाते हुए गांव के घरों को निगलना शुरू कर दिया है। बुधवार को गांव के बाहर स्थित दुर्गा मंदिर भी नदी में समा गया।

ग्रामीणों की दयनीय स्थिति:

वहीं लखीमपुर खीरी की शारदा नदी ने बिजुआ इलाके में कटान तेज कर दी है। ग्राम पंचायत करसौर के मजरा नयापुरवा के घर फिर से कटान के मुहाने पर आ गए हैं। नदी की कटान देख ग्रामीणों की धड़कने बढ़ गई हैं। बुधवार शाम गांव के बाहर बना दुर्गा मंदिर नदी मे समा गया।

मंदिर कटने का वीडियो भी ग्रामीणों ने बनाया और वायरल किया है। कुछ दिन पूर्व भी नदी ने गांव में तबाही मचाई थी। गांव के आधे घर कट चुके हैं। 40 एकड़ से अधिक भूमि नदी में समा चुकी है। इसके अलावा कई अन्य गांवों के ग्रामीणों की जमीन कट चुकी है। भीरा- पलिया मार्ग पर भी शारदा नदी का पानी बह रहा है।

वहीं आपको बताते चलें पिछले साल 25 घर नदी में समाए थे
पिछले साल शारदा नदी में आई बाढ़ में 25 घर कटकर समा गए थे। सरकार की ओर से सभी को मुआवजा भी दिया गया। इन लोगों को करसौर के दक्षिण तरफ बसने के लिए जगह भी दे दी गई थी। पिछले साल पड़ोसी गांव चकपुरवा का अस्तित्व कटान से समाप्त हो गया था। चकपुरवा के बाद अब नयापुरवा पर शारदा नदी का कहर शुरू हो गया।

इन गांवों को भी कटान का खतरा


नयापुरवा गांव के कटने के बाद रुरासुल्तानपुर, गुजारा, जौहरा, मेहंदी, सिंधिया, बड़ागांव, बसहा, ग्रंट आदि गांवों में कटान का खतरा पैदा हो गया, अगर कटान नहीं रोका गया तो शारदा नदी के किनारे का एक बड़ा क्षेत्र कटान की जद में आ जाएगा।

Tags : #शारदा नदी #कटाव #लखीमपुर खीरी #नयापुरवा #बाढ़ #दुर्गा मंदिर #ग्रामीण #आपदा

संजय राठौर लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश

News
More stories
लखीमपुर खीरी के सीएचसी का डीएम ने कराया गहन निरीक्षण, व्यवस्थाओं में सुधार के दिए निर्देश