हरदोई में जल निगम का कृत्य: किसानों की जमीन पर जबरन कब्जा, डीएम से गुहार

09 Aug, 2024
Head office
Share on :

हरदोई जनपद के तहसील सदर के ग्राम सिरसा में जल निगम द्वारा किसानों की जमीन पर जबरन कब्जा किए जाने का मामला सामने आया है। किसानों का आरोप है कि जल निगम और कार्यदाई संस्था एनसीसी, सरकार की हर घर जल योजना के तहत टंकी निर्माण के नाम पर उनकी जमीन पर अवैध कब्जा कर रही हैं।

पीड़ित किसान विनय कुमार

ग्रामीणों ने बताया कि इस भूमि पर पहले से ही न्यायालय में विवाद चल रहा है और तहसील प्रशासन ने टंकी निर्माण के लिए दूसरी ग्राम सभा में भूमि आवंटित करने का प्रस्ताव दिया था। बावजूद इसके जल निगम और एनसीसी द्वारा किसानों की जमीन पर निर्माण कार्य जारी रखा जा रहा है।

किसानों ने जिलाधिकारी से न्याय की गुहार लगाई है और मांग की है कि जल निगम द्वारा किए गए अवैध कब्जे को हटाया जाए और उनकी जमीन को वापस किया जाए। किसानों का कहना है कि उनकी आजीविका का मुख्य साधन खेती है और जल निगम के इस कृत्य से उनकी रोजी-रोटी पर संकट आ गया है।

वहीं देश हित की टीम जब जल निगम कार्यालय पहुंची तो कार्यालय में मौजूद सहायक अभियंता मोनू सिंह ने मामले पर कोई भी वक्तव्य देने से इंकार कर दिया और कहा कि मामले पर अधिशासी अभियंता ही बाइट देने व बोलने के लिए अधिकृत हैं। जिससे यह प्रतीत होता है कि जल निगम और कार्यदाई संस्था एनसीसी की मिलीभगत से हरदोई का किसान लगातार प्रताणित हो रहा है और आए दिन पाइपलाइन डालने के लिए खोदे गए गड्ढों के कारण दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं

Tags : #हरदोई #जलनिगम #किसान #जमीनकब्जा #न्याय #हर घर जल योजना

रिपोर्ट- दीपक गुप्ता

News
More stories
खत्री वूमेंस फाउंडेशन ने धूमधाम से मनाया हरियाली तीज