नरेला औद्योगिक क्षेत्र में हादसा: करंट लगने से मजदूर की मौत, परिवार पर गहरा संकट

11 Aug, 2024
Head office
Share on :
फैक्ट्री में सुरक्षा के अभाव में मजदूरों की जान खतरे में, ईएसआई कार्ड जैसी सुविधाओं से वंचित

दिल्ली के नरेला औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक फैक्ट्री में करंट लगने से एक मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई है। इस घटना ने एक बार फिर औद्योगिक इकाइयों में सुरक्षा के अभाव को उजागर किया है।

मृतक मजदूर की पहचान फैयाज के रूप में हुई है। वह बिहार के भागलपुर का रहने वाला था और दिल्ली के ओलंपिक क्लब में किराए के मकान में रहता था। फैयाज अपनी पत्नी और दो बच्चों का एकमात्र सहारा था। उसकी पत्नी दिव्यांग है।

घटना के समय फैयाज फैक्ट्री में काम कर रहा था। अचानक उसे करंट लग गया और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। साथी मजदूरों ने उसे तुरंत नरेला के एक अस्पताल में पहुंचाया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

बाईट मजदूर यूनियन से प्रवीण कुमारी

सुरक्षा के अभाव में जान जोखिम में

यह घटना एक बार फिर दर्शाती है कि औद्योगिक इकाइयों में सुरक्षा के मानकों का कितना पालन किया जाता है। फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूरों को अक्सर असुरक्षित परिस्थितियों में काम करना पड़ता है और उनकी जान हर समय खतरे में रहती है।

ईएसआई कार्ड जैसी सुविधाओं से वंचित

इसके अलावा, प्रवासी मजदूरों को ईएसआई कार्ड जैसी सुविधाओं से भी वंचित रखा जाता है। उन्हें कम वेतन पर काम करना पड़ता है और किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर उन्हें कोई मुआवजा नहीं मिलता है।

पुलिस जांच में जुटी

फिलहाल इस मामले को लेकर नरेला औद्योगिक थाना क्षेत्र पुलिस की टीम पूरा मामले की जांच में जुट्टी है और शव को \पोस्टमार्टम के लिए जहांगीरपुरी के बाबू जगजीवन राम अस्पताल की मोर्चरी में भिजवाया हैI

Tags : #नरेला #फैक्ट्री #करंट #मौत #मजदूर #दिल्ली #औद्योगिकसुरक्षा #प्रवासीमजदूर #ईएसआई

रिपोर्टर प्रदीप सिंह उज्जैन

News
More stories
बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार: कोटा में उबला युवाओं का खून, सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी