National Sports Day: PM Modi ने महान हॉकी खिलाड़ी को श्रद्धांजलि दी

29 Aug, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खेल दिवस (मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन) के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महान हॉकी खिलाड़ी को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी, जैसा कि पीआईबी की एक विज्ञप्ति में बताया गया है। ‘द विजार्ड’ के नाम से मशहूर ध्यानचंद ने 1925 से 1949 तक भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया, उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान सेंटर फॉरवर्ड के रूप में खेले गए 185 मैचों में 1500 से अधिक गोल किए, जिसमें 1928, 1932 और 1936 में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतना शामिल है। उन्हें 1956 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया और 29 अगस्त को उनकी जयंती को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हर साल, राष्ट्रीय खेल दिवस हमारे खेल आइकनों को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश को गौरवान्वित करने में योगदान दिया है। आज अपने ट्वीट में, प्रधानमंत्री मोदी ने उन सभी लोगों को पहचानने के महत्व पर जोर दिया, जिन्होंने खेलों में जोश के साथ योगदान दिया है और वैश्विक मंच पर भारत का गौरव बढ़ाया है। पीएम मोदी ने सभी स्तरों पर खेलों का समर्थन करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, ताकि एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा सके, जहाँ हर युवा भारतीय खेलने और चमकने की आकांक्षा रख सके। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “राष्ट्रीय खेल दिवस पर बधाई। आज हम मेजर ध्यानचंद जी को श्रद्धांजलि देते हैं।

यह उन सभी लोगों को बधाई देने का अवसर है, जो खेलों के प्रति जुनूनी हैं और जिन्होंने भारत के लिए खेला है। हमारी सरकार खेलों का समर्थन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि अधिक से अधिक युवा खेल सकें और चमक सकें।” केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी राष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी को अपनी शुभकामनाएं दीं। गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और सभी देशवासियों को ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ की शुभकामनाएं देता हूं।” उन्होंने कहा, “मेजर ध्यानचंद का जीवन इस बात का प्रतीक है कि अटूट समर्पण और अथक प्रयास से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। उन्होंने न केवल भारतीय हॉकी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, बल्कि देश में खेलों के प्रति सकारात्मक चेतना भी जगाई। यह शानदार एथलीट आने वाली पीढ़ियों का मार्गदर्शन करता रहेगा।”

News
More stories
भू-अभिलेख विवाद: मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप से कलेक्टर ने लिया सख्त एक्शन