दिल्ली शराब घोटाला मामला: सीएम केजरीवाल की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट का आज फैसला

05 Sep, 2024
Head office
Share on :

दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट आज यह तय करेगा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में जमानत पर रिहा किया जाना चाहिए या नहीं। जस्टिस सूर्यकांत और उज्जल भुइयां की पीठ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका के साथ-साथ जमानत की उनकी अलग याचिका पर सुनवाई करेगी। हाल ही में, शीर्ष अदालत ने आबकारी नीति मामले में वरिष्ठ आप नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, बीआरएस नेता के. कविता और आप के पूर्व संचार प्रभारी विजय नायर की जमानत याचिकाओं को मंजूरी दी थी।

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर अपनी विशेष अनुमति याचिका में अपनी गिरफ्तारी और उसके बाद के रिमांड आदेशों को चुनौती दी है, साथ ही भ्रष्टाचार मामले में जमानत के लिए भी दबाव डाला है। दूसरी ओर, सीबीआई ने कहा कि आप सुप्रीमो केवल मामले को राजनीतिक रूप से सनसनीखेज बनाने का प्रयास कर रहे हैं2। केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि हालांकि सीएम केजरीवाल दिल्ली सरकार में कोई मंत्री पद नहीं रखते हैं, लेकिन सरकार और पार्टी के सभी फैसले उनकी सहमति और निर्देशों पर लिए जाते हैं।

सीबीआई ने शीर्ष अदालत में दाखिल हलफनामे में कहा, “नई आबकारी नीति के निर्माण में सभी महत्वपूर्ण फैसले याचिकाकर्ता (केजरीवाल) के इशारे पर तत्कालीन उपमुख्यमंत्री और आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया की मिलीभगत से लिए गए थे।” सुप्रीम कोर्ट ने 12 जुलाई को सीएम केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था।

Tags : #DelhiLiquorScam #ArvindKejriwal #SupremeCourt #AAP #CBI #ManishSisodia #ExcisePolicy

News
More stories
हरदोई में एंबुलेंस चालक पर छात्राओं के अपहरण की कोशिश, स्थानीय लोगों ने की पिटाई