शिक्षक दिवस 2024: 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं?जानें वजह

05 Sep, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली: भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है, जिनका जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था। डॉ. राधाकृष्णन एक महान शिक्षाविद्, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति थे।

इतिहास और महत्व: 1962 में जब डॉ. राधाकृष्णन राष्ट्रपति बने, तो उनके कुछ छात्रों और दोस्तों ने उनके जन्मदिन को विशेष रूप से मनाने का आग्रह किया। इस पर डॉ. राधाकृष्णन ने सुझाव दिया कि उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए, ताकि शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त किया जा सके।

शिक्षक दिवस का उद्देश्य: शिक्षक दिवस का उद्देश्य शिक्षकों के योगदान को मान्यता देना और उनकी मेहनत, त्याग, और निस्वार्थ सेवा का सम्मान करना है। शिक्षक न केवल ज्ञान का स्रोत होते हैं, बल्कि बच्चों के चरित्र निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस साल की थीम: 2024 में शिक्षक दिवस की थीम ‘सतत भविष्य के लिए शिक्षकों को सशक्त बनाना’ है। यह थीम शिक्षकों की बढ़ती भूमिका और जिम्मेदार नागरिकों के विकास में उनके योगदान को उजागर करती है।

Tags : #TeachersDay2024 #DrSarvepalliRadhakrishnan #Education #RespectForTeachers #India

Deepa Rawat

News
More stories
Jharkhand Bhawan: भव्य झारखंड भवन का मंत्रोच्चारण द्वारा उद्घाटन