‘लाडली बहना योजना’ जारी रहेगी: मुख्यमंत्री मोहन यादव

09 Sep, 2024
Head office
Share on :

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को घोषणा की कि “लाडली बहना योजना” जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार निम्न आय वर्ग की महिलाओं को सहायता प्रदान करेगी, ताकि वे स्वरोजगार और छोटे व्यवसाय चलाकर 2,000 से 5,000 रुपये प्रति माह कमा सकें। यादव ने सागर जिले के बीना कस्बे में एक समारोह के दौरान यह घोषणा की, जहां उन्होंने योजना के लाभार्थियों को 1,250 रुपये की मासिक किस्त इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्तांतरित की।

वित्तीय सहायता और स्वरोजगार

इस अवसर पर कुल 1,574 करोड़ रुपये लाभार्थियों को हस्तांतरित किए गए। मुख्यमंत्री ने कहा, “लाडली बहना योजना कभी बंद नहीं होगी। आगे चलकर बहनों को स्वरोजगार और छोटे व्यवसायों के लिए सरकार द्वारा आवश्यक सहायता दी जाएगी, ताकि वे 2,000 से 5,000 रुपये प्रति माह की आय अर्जित कर सकें।” इस योजना को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली पिछली भाजपा सरकार ने शुरू किया था और इससे 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को मदद मिली थी।

इंदौर-मनमाड रेल लाइन और औद्योगीकरण

मुख्यमंत्री यादव ने बताया कि हाल ही में स्वीकृत इंदौर-मनमाड (महाराष्ट्र) रेल लाइन, एक बार पूरी हो जाने पर, मध्य प्रदेश के निमाड़, मालवा, चंबल और अन्य क्षेत्रों से बंदरगाहों तक माल की सीधी डिलीवरी के लिए एक नेटवर्क तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि 2028-29 में पूरी होने वाली रेल लाइन के साथ-साथ औद्योगीकरण के लिए सरकार का जोर मध्य प्रदेश में विकास के नए द्वार खोलेगा। यादव ने बताया, “हर संभाग में उद्योग आ रहे हैं। इसी महीने सागर में एक क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है।”

Tags: #लाडलीबहना #मध्यप्रदेश #मुख्यमंत्री #स्वरोजगार #औद्योगीकरण #विकास

News
More stories
नारी सुरक्षा अभियान: स्वाभिमान एक एहसास फाउंडेशन का सराहनीय प्रयास