खाद न मिलने से किसानों ने प्रदर्शन कर वितरण करने की उठाई मांग

01 Oct, 2024
Head office
Share on :

खाद न मिलने पर दर्जनों किसानों ने प्रदर्शन कर उठाई आवाज है। किसान सेवा सहकारी समिति में खाद्य होने के बावजूद भी सत्यापन न होने से खाद का वितरण नहीं हो पा रहा है। जिससे आलू की बुवाई को लेकर किसान काफी परेशान है। खाद की कालाबाजारी को लेकर किसानों ने आज मंगलवार को प्रदर्शन किया है। प्राइवेट दुकानों पर खाद व्यापारी अपनी मनमानी भी कर रहे है। इसके साथ ही किसान सेवा सहकारी समिति पर कई किसान मायूस होकर अपने घर लौटे, किसानों का कहना है कि अगर उनको दो दिन के अंदर खाद वितरण नही की गयी तो खाद न मिल पाने से घरों में आलू सड़ने की कगार पर पहुंच जाएगा।

कन्नौज जिले के हसेरन किसान सेवा सहकारी समिति मे खाद की किल्लत से किसानों के सामने समस्या खड़ी है। हसेरन कस्बा के किसान सेवा सहकारी समिति पर दर्जनों किसानों ने पहुंचकर खाद न मिलने से प्रदर्शन कर अपनी आवाज उठाई। खाद को लेकर किसानों ने प्रदर्शन किया।

खाद बटबाये जाने की मांग उठाई। किसानों ने बताया दुकानों पर खाद की कालाबाजारी के चलते सहकारी समिति पर भी खाद न मिलने से आलू की बुवाई की फसल लेट हो सकती है। आलू की बुवाई का समय आ गया है। कई दिनों से समिति के चक्कर काट रहे हैं। समिति पर बैठे लोग सत्यापन न होने की वजह से खाद्य वितरण नहीं कर रहे हैं। इस संबंध में किसान सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष महेश्वर सिंह ने बताया 18 ग्राम पंचायत हैं। जिसमें खाद कम आ रही है। बड़ा क्षेत्र होने के साथ-साथ खाद की उपलब्धता कब मिल रही है। जिससे किसानों को वितरण करने में समस्या आ रही है। सचिन स्नेह लता ने बताया किसान सेवा सहकारी समिति पर खाद है ।

अधिकारियों के सत्यापन के बाद ही खाद का वितरण किया जा सकता है। किसानों ने बताया खाद न मिलने से हाहाकार मचा हुआ है। आलू घरों में सड़ने की कगार पर है। यदि हमें 2 दिन के अंदर खाद न मिली तो हमारे लाखों रुपए पर पानी फिर जाएगा ।

इधर किसानों ने खाद न मिलने को लेकर हल्ला बोलते हुए प्रदर्शन कर जल्द से जल्द खाद्य वितरण करने की मांग उठाई। प्रदर्शन में उपस्थित सुरेंद्र सिंह , ध्रुव सिंह , राजेंद्र , शिव सिंह , श्यामू बर्मा , अजीत , ओमप्रकाश , वीरेंद्र , राधारमण , श्याम सिंह , राघवेंद्र , शैलेंद्र सहित दर्जनों किसान मौजूद रहे।

कन्नौज से पंकज कुमार श्रीवास्तव की रिपोर्ट

News
More stories
मंगोलपुरी में पड़ोसियों के झगड़े में युवक की हत्या