उत्तराखंड को मिली 480 मेगावाट अतिरिक्त बिजली की सौगात

04 Oct, 2024
Head office
Share on :

केंद्र सरकार ने जून 2025 तक बढ़ाया अतिरिक्त कोटा

देहरादून। उत्तराखंड के निवासियों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने राज्य को 480 मेगावाट अतिरिक्त बिजली आवंटित की है, जिससे शीतकाल में भी निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि राज्य में बिजली की मांग और उपलब्धता के बीच का अंतर लगातार बढ़ रहा है। इसे देखते हुए उन्होंने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात कर अतिरिक्त बिजली आवंटित करने का अनुरोध किया था। केंद्र सरकार ने इस अनुरोध को स्वीकारते हुए 180 मेगावाट की वृद्धि के साथ अतिरिक्त बिजली की समयावधि को 30 जून 2025 तक बढ़ा दिया है।

इससे पहले, 26 सितंबर को केंद्र ने 300 मेगावाट अतिरिक्त बिजली 31 मार्च 2025 तक के लिए आवंटित की थी। अब कुल 480 मेगावाट अतिरिक्त बिजली केंद्रीय पूल से उत्तराखंड को मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शीतकाल में बर्फबारी और अन्य कारणों से जल विद्युत परियोजनाओं के उत्पादन में गिरावट आने से राज्य में बिजली सप्लाई पर असर पड़ता है। अब इस अतिरिक्त कोटे से उपभोक्ताओं को शीतकाल में भी निर्बाध बिजली मिलेगी।

कोट

“उत्तराखंड को केंद्रीय पूल से 480 मेगावाट अतिरिक्त बिजली स्वीकृत करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर जी का आभार। इससे प्रदेशवासियों को शीतकाल में भी बिजली निर्बाध मिलती रहेगी।” – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

Tags: #उत्तराखंड #बिजली #प्रधानमंत्री #ऊर्जा_मंत्री #बिजली_आवंटन

News
More stories
देवी-देवताओं पर गलत टिप्पणी के विरोध में राष्ट्रीय बजरंग दल का ज्ञापन