देशभर में बारिश का अलर्ट: 9 से 13 अक्टूबर तक मौसम विभाग की चेतावनी

09 Oct, 2024
Head office
Share on :

रांची, 9 अक्टूबर 2024: बिहार-झारखंड सहित देश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, लक्षद्वीप और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी से तमिलनाडु-दक्षिण केरल तक एक टर्फ रेखा औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैली हुई है। इसके प्रभाव से 9 अक्टूबर के आसपास लक्षद्वीप और इससे सटे दक्षिण-पूर्व, पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है, जो 13 अक्टूबर तक जारी रह सकता है.

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट

चक्रवाती परिसंचरण के उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। झारखंड में मंगलवार देर शाम रांची समेत कई इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे दुर्गा पूजा के मौके पर लोगों को काफी परेशानी हुई। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर जारी रहने की चेतावनी दी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर में हल्की बारिश की संभावना है। 12 अक्टूबर के बाद मानसून के लौटने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ और बिहार में भी बारिश का असर

छत्तीसगढ़ के रायपुर में मंगलवार को तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, यहां के 18 जिलों में गरज के साथ बारिश होगी और बिजली चमकेगी। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के कारण मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। बिहार में नेपाल में हुई भारी बारिश के कारण पिछले दिनों 30 जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी है। गंडक, गंगा, कोसी जैसी नदियां उफान पर हैं.

Tags: #मौसम_विभाग #बारिश_का_अलर्ट #झारखंड_मौसम #मध्यप्रदेश_मौसम #छत्तीसगढ़_मौसम #बिहार_मौसम

News
More stories
मंत्रालय में फाइल देखेंगे CM विष्णुदेव साय