रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार ने गणतंत्र दिवस समारोह- 2022 के लिए वेबसाइट का किया शुभारंभ

05 Oct, 2021
Share on :

नई दिल्ली:- वर्ष 2022 के गणतंत्र दिवस के सिलसिले में होने वाले समारोहों को प्रदर्शित करने के लिए, जो स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष- आजादी का अमृत महोत्सव को करेंगे चिह्नित – रक्षा मंत्रालय ने एक नई वेबसाइट बनाई है: www.indianrdc.mod.gov.in । इस वेबसाइट को औपचारिक रूप से रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार द्वारा दिनांक अक्टूबर, 2021 को नई दिल्ली में एक ऐसे प्लेटफॉर्म के रूप में लॉन्च किया गया जो पूरी दुनिया में भारतीयों को जोड़ता है और भारत का गणतंत्र दिवस मनाता है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/PIC1(1)E83P.JPG

इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉ अजय कुमार ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह से संबंधित विभिन्न गतिविधियाँ पूरे देश में हो रही हैं और यह वेबसाइट मुख्य समारोह से पहले होने वाली इन गतिविधियों की मेजबानी करने में बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर के लिए सभी स्थानों पर चयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसमें लाखों युवा भाग ले रहे हैं। यह वेबसाइट इन सभी गतिविधियों को प्रदर्शित करेगी। डॉ अजय कुमार ने कहा, “गणतंत्र दिवस शिविर की तैयारी अपने आप में एक उत्सव है। हम इस वेबसाइट के माध्यम से उत्सवों को सामने लाना चाहते हैं।”

गणतंत्र दिवस समारोह से संबंधित सभी सामग्री के लिए वेबसाइट एकल-बिंदु आधिकारिक स्रोत होगी। इस वेबसाइट में विशेष आरडीसी रेडियो, गैलरी, इंटरएक्टिव फिल्टर, ई-बुक, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन पर ब्लॉग, युद्ध और युद्ध स्मारक जैसी विशेषताएं शामिल हैं। इसके अलावा वेबसाइट में घटना से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि मिनट दर मिनट कार्यक्रम, रूट मैप, पार्किंग विवरण, आरएसवीपी, रक्षा मंत्रालय के विभिन्न अंगों द्वारा की गई अतिरिक्त गतिविधियों का विवरण, कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग आदि शामिल होगी।

News
More stories
प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत करेंगे उद्घाटन