“अद्भुत शाहजहांपुर” पुस्तक का विमोचन: शाहजहांपुर का इतिहास अब किताबों में

27 Jun, 2024
Head office
Share on :

शाहजहांपुर, : जिला कलेक्ट्रेट स्थित वीसी कक्ष में “अद्भुत शाहजहांपुर” नामक पुस्तक का विमोचन जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने किया। यह पुस्तक जनपद के इतिहास, संस्कृति और विरासत पर आधारित है।

डीएम ने जनपद के इतिहास पर पुस्तक अद्भुत शाहजहांपुर का किया विमोचन

शाहजहांपुर जिला कलेक्ट्रेट स्थित वीसी कक्ष में आज जनपद के इतिहास पर पुस्तक अद्भुत शाहजहांपुर का विमोचन जिला अधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनपद शाहजहांपुर ऐतिहासिक दृष्टि से संपन्न है। पूरे उत्तर भारत में सिर्फ कानपुर एवं शाहजहांपुर दो ही जनपद ऐसे थे जहां ब्रिटिशकाल में स्ट्रीम ट्राम चला करती थी। यह इस बात का साक्ष्य है कि जिला शाहजहांपुर व्यवसायिक तथा औद्योगिक दृष्टि से संपन्न था। इसके अतरिक्त यहां की जैव विविधता,वन एवं वन्य जीवन भी समृद्ध स्थिति में था। जनपद गजेटियर बताता है कि शाहजहांपुर अपनी स्वच्छ तथा स्वास्थ्यवर्धक जलवायु के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध था तथा नैनीताल की स्थापना भी जनपद के ही ब्रिटिश उद्योगपति ने की। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में भी जनपदवासियों का योगदान अतुल्य रहा है। विख्यात काकोरी एक्शन के कारण जिले का नाम पूरी दुनिया में मशहूर हुआ है।

पुस्तक के लेखक एसएस कालेज के इतिहास विभाग के अध्यक्ष डा. विकास खुराना ने बताया कि प्रस्तुत पुस्तक अद्भुत शाहजहांपुर में जनपद की सभी विशेषताओं का वर्णन है जो इसे अलौकिक नगर बनाती है। प्रदेश के अन्य जिलों में इतनी अधिक जलधाराएं नही बहती जितनी शाहजहांपुर में बहती है। यह नदियां न केवल समृद्ध जल जीवन का केंद्र थी अपितु रेल के आने से पहले इनके माध्यम से ही जल यातायात होता था। तारीखी किताबों में बिसरात घाट को प्रदेश का गोल्डन हर्ब कह कर संबोधित किया गया है। डा खुराना ने बताया कि उक्त पुस्तक विगत पांच वर्षाे के शोध का परिणाम है तथा इसमें अनेक ऐसे चित्रों का उपयोग किया गया है जो लंदन म्यूजियम से प्राप्त की गई है। पुस्तक जिले की धरोहर है तथा प्रत्येक परिवार को बच्चो के हाथो में इसे पहुंचाने के लिए प्रयास करने चाहिए।

इस अवसर पर एनटीआई के कार्डिनेटर डा विकास पांडे उद्योगपति रचना प्रशांत मोहन मोना गांधी खुराना पीईएस अधिकारी विशाल पांडे समाजसेवी राजू बग्गा तेजेंद्र सिंह अश्विनी अवस्थी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट अंकित शर्मा
शाहजहांपुर

News
More stories
कन्नौज में अनियंत्रित पिकअप ने 8 साल के बच्चे को मारा, शादी में आई थी खुशी, लौटी गम!