वाराणसी के लड़के की कोडिंग से खुश हुए Apple के CEO टिम कुक

20 Jun, 2024
Head office
Share on :

वाराणसी, : 22 वर्षीय अक्षत श्रीवास्तव, जो वाराणसी के रहने वाले हैं और बिट्स पिलानी के केके बिड़ला कॉलेज में गोवा परिसर में अध्ययनरत हैं, ने Apple Swift Student Challenge 2024 जीतकर सभी को चौंका दिया है। इस जीत के बाद उन्हें Apple के मुख्यालय क्यूपर्टिनो में Apple CEO टिम कुक से मिलने का अवसर मिला।

अक्षत ने ‘AskVakil’ नामक एक iOS ऐप विकसित किया था, जो लोगों को कानूनी सलाह प्राप्त करने में मदद करता है। इस ऐप ने जूरी को इतना प्रभावित किया कि उन्होंने इसे इस साल के चैलेंज का विजेता घोषित कर दिया।

टिम कुक ने अक्षत की प्रशंसा करते हुए कहा, “मुझे अक्षत के काम से बहुत खुशी हुई। ‘AskVakil’ एक अभिनव और उपयोगी ऐप है जो लोगों को कानूनी सलाह प्राप्त करने में मदद करेगा। यह देखकर प्रेरणा मिलती है कि युवा डेवलपर दुनिया में बदलाव लाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे कर रहे हैं।”

अक्षत ने कहा, “टिम कुक से मिलना मेरे लिए एक सपने जैसा अनुभव था। उनकी प्रोत्साहन भरी बातों ने मुझे भविष्य में और भी बेहतर काम करने के लिए प्रेरित किया है।”

अक्षत की इस उपलब्धि ने न केवल वाराणसी, बल्कि पूरे भारत को गौरवान्वित किया है। यह दर्शाता है कि भारतीय युवा प्रतिभा दुनिया में अपनी जगह बनाने में सक्षम हैं।

अक्षत की सफलता के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • अक्षत ने 16 साल की उम्र से कोडिंग करना शुरू कर दिया था।
  • उन्होंने ‘AskVakil’ ऐप को 6 महीने में विकसित किया।
  • उन्होंने Apple Swift Student Challenge में $25,000 का पुरस्कार जीता।
  • उन्हें Apple के मुख्यालय क्यूपर्टिनो में Apple CEO टिम कुक से मिलने का अवसर मिला।
News
More stories
मंगोलपुरी में टाटा पावर का लापरवाहीपूर्ण व्यवहार: एक गंभीर सुरक्षा खतरा