Ayodhya :फूलों की भव्यता के साथ अयोध्या राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए तैयार

19 Jan, 2024
Head office
Share on :

अयोध्या: 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की तैयारी के लिए अयोध्या शहर को जीवंत फूलों से सजाया गया है। एएनआई द्वारा कैप्चर किए गए दृश्यों में, श्रमिकों को अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है क्योंकि वे मंदिर परिसर को विभिन्न प्रकार के फूलों, मुख्य रूप से गेंदे से सजाते हैं।

इससे पहले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘भव्य’ (भव्य) अयोध्या के दृष्टिकोण के अनुरूप चरण 2 के तहत मध्य बागवानी सौंदर्यीकरण के माध्यम से अयोध्या के प्रवेश बिंदुओं को रोशन करने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई थी।
एक विज्ञप्ति के अनुसार, “‘नव्य अयोध्या’ परियोजना के चरण 1 के तहत सभी कार्यों के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘भव्य’ (भव्य) अयोध्या के दृष्टिकोण के अनुरूप चरण 2 के तहत काम शुरू कर दिया गया है।” बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ)।
योगी सरकार के निर्देशों के अनुसार, अयोध्या नगर निगम “अयोध्या में राष्ट्रीय राजमार्ग 28 के तहत सहादतगंज और लता चौक के बीच सरयू नदी के किनारे 24 किलोमीटर की दूरी को हरा-भरा और सौंदर्यीकरण करेगा।”
वर्तमान में, राष्ट्रीय राजमार्ग के मध्य और तटबंध ढलानों को सजावटी फूल और पेड़ लगाकर सजाने और संरक्षित करने के लिए 5 साल के लिए एक ठेकेदार को काम पर रखने की प्रक्रिया जारी है। इसमें कहा गया है कि इन कार्यों को पूरा करने के लिए उचित जनशक्ति लगाई जाएगी।

इसके अतिरिक्त, ठेकेदार को विभिन्न पहलुओं को सुनिश्चित करना होगा, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्गों के मध्य और तटबंध ढलानों पर सजावटी पेड़, फूल और पौधे लगाना, स्थानीय और स्वदेशी पौधों की प्रजातियों के वनस्पति कवर का अध्ययन करना, सड़कों और ढलानों पर कूड़े और अवांछित वनस्पति को हटाना और तैनात करना शामिल है। मध्य लेन की प्रभावी कवरेज सुनिश्चित करने के लिए उचित संख्या में कर्मचारी, वाहन और मशीनरी।
इसमें यह भी कहा गया है कि सड़क को हर समय साफ-सुथरा रखा जाएगा, जिसमें कूड़ा-कचरा-मुक्त और धूल-मुक्त केंद्रीय मध्य भाग और तटबंध ढलान होंगे।
इसके अतिरिक्त, कार्य को पूरा करने के लिए उचित जनशक्ति आवंटित की जानी चाहिए, और सभी सेवा कर्मियों को उचित सुरक्षा गियर, कपड़े और पहचान से सुसज्जित किया जाना चाहिए।
इन माध्यिकाओं पर अयोध्या नगर निगम द्वारा अंग्रेजी और हिंदी में समझने में आसान साइनेज बोर्ड उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसमें सार्वजनिक जागरूकता के लिए आपातकालीन संपर्क नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी पर जोर दिया जाएगा।
विज्ञप्ति के अनुसार, 140 करोड़ रुपये के बजट के साथ छह भव्य गेट परिसरों की निर्माण प्रक्रिया शुरू हो गई है। अयोध्या-सुल्तानपुर रोड के लिए शुरुआत में 14.69 करोड़ रुपये की योजना बनाई गई थी, अब बजट बढ़ाकर 15.46 करोड़ रुपये कर दिया गया है।
इसके माध्यम से 5 मंजिला गेट कॉम्प्लेक्स का निर्माण सुनिश्चित किया जाएगा जो कि अयोध्या के त्रेता युग के गौरव की परिकल्पना को साकार करता नजर आएगा।
प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अन्य नेता शामिल होंगे। समारोह में कई मशहूर हस्तियों और मशहूर हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के उपलक्ष्य में अनुष्ठान करेंगे, हालांकि, लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य अनुष्ठान करेगी।
14 जनवरी से 22 जनवरी तक अयोध्या में अमृत महोत्सव होगा.

News
More stories
Ayodhya : ‘प्राण प्रतिष्ठा’ अनुष्ठान का चौथा दिन शुरू, 22 जनवरी तक जनता के लिए बंद रहेंगे मंदिर के दरवाजे