Ayodhya: PM मोदी के कल दौरे से पहले अयोध्या कड़ी सुरक्षा घेरे में रहेगी

29 Dec, 2023
Head office
Share on :

अयोध्या: चूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को उत्तर प्रदेश में अयोध्या का दौरा करने की योजना बना रहे हैं, इसलिए शहर अधिक सुरक्षा घेरे में रहेगा, पुलिस ने शुक्रवार को कहा।

प्रधानमंत्री मोदी अपने अयोध्या दौरे के दौरान 15 हजार करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

लखनऊ जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पीयूष मोर्डिया ने कहा कि प्रधानमंत्री की जिले की यात्रा से पहले उनकी सुरक्षा नियुक्तियों के अनुपालन के लिए उच्च स्तरीय व्यवस्था की गई है और उन्होंने कहा कि आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) और अन्य सुरक्षा बलों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी)।

आपको बता दें कि आज प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो की व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए ट्रायल किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के दौरे से पहले सुरक्षा उपायों की तैयारियों में जुटे हैं.

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले तैयारियों की निगरानी के लिए उप मंत्री केशव प्रसाद मौर्य तीन दिनों तक अयोध्या में डेरा डाले रहे.

अपनी यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी अयोध्या धाम जंक्शन ट्रेन स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, जो बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी में सुधार के लिए सरकार की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

प्रधान मंत्री दो अमृत भारत ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे, जो टर्मिनल दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार की अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल (बेंगलुरु) की अमृत भारत एक्सप्रेस हैं। इसके अतिरिक्त, यह छह नई वंदे भारत ट्रेनों को चिह्नित करेगा, जो देश के रेलवे नेटवर्क में योगदान देगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में टर्मिनल अयोध्या-आनंद विहार, श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नुएवा दिल्ली, अमृतसर-दिल्ली, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट, मैंगलोर-मडगांव और जालना-मुंबई जैसे मार्ग शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की अयोध्या यात्रा में अयोध्या के नवनिर्मित हवाई अड्डे का उद्घाटन और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेना भी शामिल है, जिसमें प्रधानमंत्री अपने दृष्टिकोण के अनुरूप राज्य में 15.700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं को समर्पित करेंगे। एक आधुनिक और विश्व स्तरीय इमारत बनाने का। .अयोध्या के समृद्ध इतिहास और विरासत को संरक्षित करते हुए बुनियादी ढांचा।

इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री नया घाट से लक्ष्मण घाट तक फैली पर्यटक सुविधाओं के विकास और सौंदर्यीकरण, डिपो साव जैसे कार्यक्रमों के लिए एक आगंतुक गैलरी के निर्माण और राम की से तीर्थयात्रा मार्ग के सुदृढ़ीकरण और नवीनीकरण की भी शुरुआत करेंगे। पैड़ी से राजघाट और राजघाट अल मंदिर राम।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री मोदी एनएच -28 (नया एनएच -27) के लखनऊ-अयोध्या ट्राम, अयोध्या के मौजूदा सर्किल में संशोधन, सीआईपीईटी केंद्र की स्थापना सहित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का पहला शिलान्यास करेंगे। अयोध्या नगर निगम और अयोध्या विकास प्राधिकरण के लिए कार्यालयों का निर्माण।

News
More stories
जब बिरहोर बच्ची ने दिल जीत लिया मुख्यमंत्री का