अयोध्या दीपोत्सव 2024: 25 लाख दीयों से जगमगाएगी रामनगरी, योगी सरकार ने शुरू की तैयारी

21 Aug, 2024
Head office
Share on :

अयोध्या: उत्तर प्रदेश सरकार दीपावली के पावन पर्व पर अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव को विश्व स्तरीय बनाने की तैयारी में जुट गई है। इस बार के दीपोत्सव में 25 लाख से अधिक दीयों से रामनगरी को जगमगाया जाएगा।

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार आयोजित होने वाले इस दीपोत्सव में कई नए आकर्षण शामिल किए जाएंगे। इनमें 7 मैकेनाइज्ड टैबल्यू, कोरियोग्राफ्ड एरियल फायरक्रैकर शो और अयोध्या के 500 से अधिक प्रमुख स्थलों को आकर्षक साइनेज बोर्ड्स से सजाना शामिल है।

दीपोत्सव में क्या होगा खास:

  • दीपों का अद्भुत नजारा: इस बार राम की पैड़ी समेत विभिन्न घाटों पर 25 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे, जो अयोध्या को दीयों की नगरी में तब्दील कर देंगे।
  • मैकेनाइज्ड टैबल्यू: राम रथ समेत 7 बड़े मैकेनाइज्ड टैबल्यू शोभायात्रा में शामिल किए जाएंगे, जो प्रभु श्रीराम के विभिन्न प्रसंगों को दर्शाएंगे।
  • कोरियोग्राफ्ड फायरक्रैकर शो: एक 10 मिनट का कोरियोग्राफ्ड ग्रीन एरियल फायरक्रैकर शो आकाश को रंगों से भर देगा।
  • सांस्कृतिक कार्यक्रम: दीपोत्सव के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।
  • वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रयास: पर्यटन विभाग इस बार दीपोत्सव में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास कर रहा है।

योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को देश का आध्यात्मिक केंद्र बनाने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं। दीपोत्सव इन योजनाओं में से एक है जिसका उद्देश्य अयोध्या को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करना है।

Hashtags: #अयोध्या #दीपोत्सव #योगीआदित्यनाथ #रामजन्मभूमि #दीप #फायरक्रैकर #मैकेनाइज्डटैबल्यू #सांस्कृतिककार्यक्रम #उत्तरप्रदेश #पर्यटन #गिनीजवर्ल्डरिकॉर्ड #भारत #हिंदूधर्म

News
More stories
Delhi Crime:उधार के पैसे मांगने पर युवक की हत्या, दो घायल