बालासोर ट्रेन हादसा : CBI ने सील किया JE आमिर खान का घर, पूछताछ के बाद से परिवार सहित है फरार

20 Jun, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली : ओडिशा के बालासोर रेल हादसे की जांच कर रही सीबीआई ने बड़ा ऐक्शन लिया है। सीबीआई ने सोरो सेक्शन सिग्नल के जूनियर इंजीनियर JE का घर सील कर दिया है, जहां वह परिवार के साथ किराये पर रह रहा था। बहानागा रेलवे स्टेशन (बालासोर) में हुई दुर्घटना के बाद से सिग्नल JE से सीबीआई ने पूछताछ की थी। सीबीआई पूछताछ के बाद वह परिवार सहित गायब हुआ है।

मीडिया रिपोर्टों में इस ​सेक्शन सिग्नल जेई (Signal JE) का नाम आमिर खान (Amir Khan) बताया गया है। उससे सीबीआई ने किसी अज्ञात जगह पर पूछताछ की थी। लेकिन अब वह अपने घर से गायब है। इसके बाद सोमवार (19 जून 2023) को जाँच एजेंसी ने किराए का उसका घर सील कर दिया। जानकारी के मुताबिक CBI आमिर के घर की निगरानी कर रही है।

बालासोर के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास 2 जून 2023 को हुए भीषण रेल हादसे में 292 लोगों की मौत हो गई थी। प्रारंभिक जाँच में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (Railway Electronic Interlocking) में बदलाव के कारण यह दुर्घटना होने की बात सामने आई थी। 6 जून को मामले की जाँच सीबीआई को सौंपी गई थी। जाँच टीम 16 जून को बालासोर से लौट गई थी। लेकिन सोमवार को अचानक लौटी और सिग्नल जेई को परिवार सहित गायब पाने के बाद उसके घर को सील कर दिया। सीबीआई द्वारा घर सील किए जाने के बाद ट्विटर पर #OdishaTrainAccident और “Amir Khan” ट्रेंड करने लगा है। जिसपर सैकड़ों लोगों ने कमेंट किया है।
सिग्नल उपकरण, ट्रैक सर्किट, प्वाइंट मशीन और इंटरलॉकिंग सिस्टम की स्थापना, रखरखाव और मरम्मत की जिम्मेदारी सहित सिग्नल जेई की होती है। मोटे शब्दों में कहें तो ट्रेनों के सुरक्षित संचालन में इसकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

हादसे में हो चुकी है करीब 300 लोगों की मौत

गौरतलब है कि दो जून को हुए बाहनगा हादसे में 292 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 1,200 यात्री घायल हो गए थे। हादसे की जांच सीबीआई और रेलवे प्रोटेक्शन बोर्ड द्वारा की जा रही है। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इस मामले में किसकी गलती है। 2 जून की शाम को हुए इस हादसे में तीन ट्रेनें शामिल थीं।

एक मालगाड़ी, जो कि लूप लाइन में खड़ी थी और दो सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेनें- शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल सुपर फास्ट एक्सप्रेस और सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल-हावड़ा सुपर फास्ट एक्सप्रेस, जिनके कुल 17 डिब्‍बे पटरी से उतर गईं।

इस दौरान सबसे पहले कोरोमंंडल मालगाड़ी से जा टकराई, जिससे ट्रेन के 12 डिब्‍बे पटरी से उतर गए और कुछ बगल के ट्रैक पर चले गए, जिस पर बेंगलुरु से चली यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस गुजर रही थी। इन डिब्‍बों से यह ट्रेन जा टकराई और भीषण हादसा हो गया। इसमें 275 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों की संख्‍या में लोग घायल हुए हैं। 

News
More stories
CM मान सिंह ने दी योगशाला’ को लोक लहर में बदलने के लिए 50 हज़ार लोगों को योग करवाने का नेतृत्व किया