केदारनाथ मंदिर में नहीं ले जा पाएंगे मोबाइल फोन, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर लगा प्रतिबंध

17 Jul, 2023
Deepa Rawat
Share on :

हाल में कई विवादास्पद वीडियो के कारण चर्चा में रहे केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश करने, फोटो लेने और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने इस संबंध में मंदिर परिसर में जगह जगह बोर्ड लगा दिया है।

केदारनाथ/देहरादून:  इन बोर्ड में कहा गया है कि मंदिर परिसर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश न करें, मंदिर के पास किसी भी प्रकार की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करना बैन पूर्णत: वर्जित है. इसके अलावा चेतावनी बोर्ड में बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है कि अगर कोई फोटो लेता या वीडियो बनाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजय के मुताबिक ”पिछले दिनों कुछ तीर्थयात्री मंदिर के अंदर अभद्र तरीके से वीडियो और रील बना रहे थे और तस्वीरें भी खींच रहे थे इसलिए केदारनाथ में चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं.”

इससे पहले जम्मू के मशहूर बावे वाली माता मंदिर में श्रद्धालुओं के शॉट्स पहनने पर प्रतिबंध लगाया था. बावे वाली माता मंदिर कमेटी और बाजार एसोसिएशन की तरफ से फैसला लिया गया कि मंदिर परिसर में भक्तों के लिए सर ढकना भी जरूरी है. मंदिर कमेटी के प्रधान ने कहा था कि वह काफी समय से लोग मंदिर में बिना सर ढके आ रहे थे इसके साथ ही कई भक्त छोटे कपड़े पहनकर भी यहां पहुंच रहे थे. इसके चलते ही यह फैसला लिया गया कि अब जो भी लोग मंदिर में दर्शन करने आएंगे वह सर ढककर ही आएंगे. वहीं, छोटे कपड़े पहनकर आने वाले लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

हिंदी और अंग्रेजी में लिखे इन बोर्ड में साफ तौर पर कहा गया है कि ऐसा करते पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

एक वीडियो में जहां मंदिर परिसर में अपने पुरुष मित्र को नाटकीय अंदाज में घुटनों के बल बैठकर प्रपोज करती एक व्लॉगर दिखाई दी थी, वहीं एक अन्य वीडियो में मंदिर के गर्भगृह में एक महिला नोट उड़ाती दिखाई दी थी। इसके अलावा भी, कई लोगों को केदारनाथ मंदिर में रील बनाते देखा गया था।

News
More stories
पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा अधिकारीयों को दिया सख्त निर्देश !