हमास संघर्ष के बीच बोलीविया ने इजरायल के साथ तोड़े राजनयिक संबंध

01 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

ला पाज़, 1 नवंबर। बोलीविया ने यहूदी राष्ट्र के हमास आतंकवादी समूह के साथ चल रहे संघर्ष के बीच गाजा पट्टी में आक्रामक सैन्य हमले की निंदा करते हुए इजरायल के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं।

उप विदेश मामलों के मंत्री फ्रेडी ममानी ने मंगलवार को कहा, ”बोलिविया ने गाजा पट्टी में हो रहे आक्रामक इजरायली सैन्य हमले की निंदा करते हुए इजरायल के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने का फैसला किया है।”

अपनी ओर से, नेला प्रादा ने कहा, ”बोलीविया गाजा पट्टी में हमलों को समाप्त करने की मांग करता है, जिसके कारण अब तक हजारों नागरिकों की मौत हो चुकी है और फिलिस्तीनियों का जबरन विस्थापन, साथ ही नाकाबंदी की समाप्ति जो भोजन, पानी और जीवन के लिए अन्य आवश्यक तत्वों के प्रवेश को रोकती है, सशस्त्र संघर्षों में नागरिक आबादी के उपचार में अंतर्राष्ट्रीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी कानून का उल्लंघन करती है।”

एक आधिकारिक बयान में, बोलीविया सरकार ने कहा कि संबंध तोड़ने का निर्णय राष्ट्रपति लुइस एर्से द्वारा सोमवार को बोलीविया में फिलिस्तीनी राजदूत महमूद एलालवानी के साथ बैठक के बाद आया।

बैठक के दौरान, राष्ट्रपति ने गाजा पट्टी में किए जा रहे युद्ध अपराधों को खारिज करते हुए फिलिस्तीनी लोगों के प्रति अपनी एकजुटता व्यक्त की, जिन्हें शांति से रहने का अधिकार है।

मंगलवार के संवाददाता सम्मेलन में, नेला प्रादा ने कहा, “गाजा पट्टी में प्रभावित लोगों के लिए बोलीविया से मानवीय सहायता भेजी जाएगी।”

उन्होंने कहा, ”हम गाजा पट्टी में उन हमलों को समाप्त करने की मांग करते हैं जिनके कारण अब तक हजारों नागरिकों की मौत हुई है और फिलिस्तीनियों का जबरन विस्थापन हुआ है, साथ ही उस नाकाबंदी को भी समाप्त किया गया है जो भोजन, पानी और जीवन के लिए अन्य आवश्यक तत्वों के प्रवेश को रोकती है।”

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

News
More stories
सपा-कांग्रेस की ये प्रतिस्पर्धा बिगाड़ सकती है 'इंडिया' गठबंधन का खेल