मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों में भारी बारिश की संभावना, कई जिलों में बाढ़ का खतरा

21 Aug, 2024
Head office
Share on :

भोपाल: मौसम विभाग ने प्रदेश के 26 जिलों में अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। लगातार हो रही बारिश के कारण प्रदेश के प्रमुख बांधों में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। अधिकारियों का कहना है कि यदि बारिश का यह सिलसिला जारी रहा तो बांधों के गेट खोलने पड़ सकते हैं, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

आज रतलाम, उज्जैन, इंदौर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, सागर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल और डिंडौरी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर समेत अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ, मानसूनी द्रोणिका और तीन चक्रवाती परिसंचरण प्रणाली प्रदेश के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं। इन प्रणालियों के कारण अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

कई जिलों में सामान्य से अधिक बारिश:

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सिवनी, निवाड़ी, भिंड और श्योपुर जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। श्योपुर में तो सामान्य बारिश का आंकड़ा 143 प्रतिशत तक पहुंच गया है। सबसे अधिक बारिश मंडला जिले में हुई है।

Hashtags: #मध्यप्रदेश #मौसम #बारिश #बाढ़ #चेतावनी #भोपाल #आईएमडी #डैम #जलस्तर #मौसमविभाग #वेस्टर्नडिस्टरबेंस #मानसूनीद्रोणिका #चक्रवातीपरिसंचरण #भारतीयमौसमविज्ञानविभाग #मौसमअपडेट #मध्यप्रदेशमौसम

News
More stories
22 अगस्त को ईडी कार्यालय का घेराव करेगी कांग्रेस