मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब यूनिवर्सिटी में लड़कियों के होस्टल के विस्तार और लडक़ों के लिए नए होस्टल के निर्माण के लिए जल्द 49 करोड़ रुपए जारी करने की घोषणा

26 Jul, 2023
Head office
Share on :

मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब यूनिवर्सिटी में लड़कियों के होस्टल के विस्तार और लडक़ों के लिए नए होस्टल के निर्माण के लिए जल्द 49 करोड़ रुपए जारी करने की घोषणा

यूनिवर्सिटी कैंपस में होस्टल वाले स्थानों का किया दौरा

पंजाब यूनिवर्सिटी को राज्य की गौरवमयी विरासत का हिस्सा बताया

विधानसभा के विशेष सैशन की कानूनी प्रामाणिकता के बारे राज्यपाल के बयान पर की टिप्पणी

चंडीगढ़, 26 जुलाई पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी में लड़कियों के होस्टल के विस्तार और लडक़ों के लिए नए होस्टल के निर्माण के लिए राज्य सरकार जल्द ही करीब 49 करोड़ रुपए जारी करेगी। 

होस्टल वाले स्थानों का दौरा करने पहुँचे मुख्यमंत्री ने कहा कि लड़कियों के दो मंजिला होस्टल पर पाँच अन्य मंजिलों का निर्माण किया जाएगा, जबकि लडक़ों के लिए छह मंजिला होस्टल का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की भविष्य में ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए इन होस्टलों का निर्माण किया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि विद्यार्थियों का ध्यान यूनिवर्सिटी में पढ़ाई दौरान स्वंय के लिए पेइंग गेस्ट या रहने के लिए अन्य स्थान ढूँढने की बजाय शिक्षा पर केन्द्रित करने के लिए यह होस्टल समय की ज़रूरत है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी राज्य की गौरवमयी विरासत का हिस्सा है और इसने कई प्रमुख हस्तियों को बनाया है, जिन्होंने अलग- अलग क्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के स्टाफ, विद्यार्थियों और सैनेट सदस्यों ने उनको यहाँ बुलाया था और इन होस्टल के निर्माण की अपील की थी। भगवंत मान ने कहा कि विद्यार्थियों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए इन होस्टल का निर्माण आधुनिक ढंग से किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी के विकास के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध है क्योंकि राज्य के 175 कालेज इस यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त है। उन्होंने कहा कि यह भी बहुत सम्मान वाली बात है कि हमारी पार्टी के कई विधायकों ने भी इस यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त की है। भगवंत मान ने कहा कि यह होस्टल सिफऱ् चार दीवारों वाले कमरे ही नहीं होंगे, बल्कि यह शिक्षा प्राप्त करने के लिए बढिया माहौल भी मुहैया करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस होस्टल में साफ़- सुथरे शौचालयों के साथ डाइनिंग हाल और कामन रूम होंगे। उन्होंने कहा कि पहले हर छह कमरों के बाद शौचालय बनाने की रिवायत के अलग अब हर चार कमरों के बाद शौचालय का निर्माण किया जाएगा ,ताकि विद्यार्थियों को सुविधा मिले। भगवंत मान ने कहा कि खोर्जाथियों और अन्य के लिए 38 कमरे अटैचड बाथरूम वाले बनाए जाएंगे। 

मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि निर्माण पूरा होने के बाद यह होस्टल विद्यार्थियों को अपने अकादमिक सालों दौरान घर जैसा माहौल देंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की अपने होस्टल वाले कमरों से विशेष भावनात्मक सांझ होती है, विशेषतौर पर तब, जब उनके माता -पिता या दादा- दादी भी यहाँ से शिक्षा प्राप्त कर चुके हों। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में शिक्षा क्षेत्र को विशेष ध्यान के रही है, चाहे वह स्कूल और कालेज स्तर की शिक्षा हो या यूनिवर्सिटी स्तर की शिक्षा हो। 

पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ के राज्य की सभ्याचार, साहित्य और अमीर विरासत का हिस्सा होने की बात कहते मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि हरियाणा के किसी भी कालेज को यूनिवर्सिटी से मान्यता नहीं दी जाएगी। उन्होंने निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी का दर्जा बदलने के लिए कई प्रयास किए जा रहे है। भगवंत मान ने कहा कि विद्यार्थियों के हितों की रक्षा के लिए पंजाब सरकार इस प्रकार की कोशिशों को कामयाब नहीं होने देगी। 

विधान सभा सैशन की कानूनी प्रमाणकिता के बारे में राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के बयान पर टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री ने उनको याद करवाया कि उनके अनुसार तो बजट सैशन भी ग़ैर- कानूनी था। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल को कानूनी पहलुओं के बारे में याद करवाने के बाद ही उन्होंने इस सैशन की मंजूरी दी थी। भगवंत मान ने कहा कि यह सैशन भारत के संविधान की मूल्यों के अनुसार था और यह पूरी तरह जायज था।

News
More stories
Kargil Vijay Diwas 2023 : 24वां कारगिल विजय दिवस आज, मातृभूमि को बचाने के लिए 527 सैनिक शहीद हो गए थे !