सीएम धामी और बाबा रामदेव ने किया योग,मंच से दिया ये खास संदेश !

21 Jun, 2023
Head office
Share on :
International Yoga Day 2023: आज 9वां अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इसको लेकर भारत समेत दुनियाभर के तमाम हिस्‍सों में योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

उत्तराखंड में भी कई जगहों पर योग शिवर का आयोजन किया गया है. पतंजलि योगपीठ में भी सुबह से ही योग शिवर लगाया गया है, जहां बाबा रामदेव अपने अनुयायियों के साथ योग किया.

सुबह पांच बजे से ही पतंजलि योगपीठ में योग शिविर का अयोजन शुरू हो गया था. योग शिविर में 66 बालयोगियों ने लगातार 1.5 घंटे सूर्य नमस्कार किया. बाबा रामदेव ने योग दिवस के अवसर पर मंच से सभी देशवासियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए योग करने की सलाह दी.

इस मौके पर उन्होंने योग के जरिए रोजगार पैदा करने की बात भी कही और बताया कि बीते पांच वर्षों में उन्होंने पांच लाख लोगों को रोजगार दिया है. आने वाले वर्षों में योग के ही जरिए लाखों लोगों को काम देंगे, ताकि देश से गरीबी मिटाई जा सके. योग दिवस के अवसर पर शिविर में पतंजलि से जुड़े हुए लोग तो योग करते दिखे ही, साथ में बहुत से मुस्लिम और सिख समुदाय के लोगों में भी बढ़-चढ़कर शिविर में भाग लिया.

इसके अलावा बहुत से विदेशी मेहमान भी योग के आसन करते नजर आए. इस मौके पर बाबा रामदेव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की और कहा कि उनके पुरुषार्थ के चलते भारत दुनिया को राह दिखा रहा है. बाबा रामदेव ने कहा कि वो सिंगापुर से सीधे यहां पहुंचे हैं और यहां से सीधे अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं.

बता दें कि पूरे देशभर में योग दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहां गोरखनाथ मंदिर में योगी किया तो वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने INS विक्रांत पर आयोजित योगा कार्यक्रम में भाग लिया. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नोएडा स्टेडियम में आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लिया.

साथ ही चारों धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, कुमाऊं के 15 मानस खंड मंदिर, हरकी पैड़ी हरिद्वार, गंगा रिजॉर्ट, ऋषिकेश और 300 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सीएम धामी ने अपने संदेश में कहा, योग ने देश व दुनिया को स्वस्थता का संदेश दिया है।

सीएम ने कहा, योग से आज दुनिया में हमारी विशिष्ट पहचान बनी है। योग जोड़ने का कार्य करता है। इसी का प्रतिफल है कि आज दुनिया योग को अपना रही है। कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच के कारण आज योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलना देशवासियों के लिए गर्व की बात है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें उत्तराखंड राज्य को 25वें वर्ष पर योग, संस्कृति, पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना है। जिसके लिए राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प के साथ कार्य कर रही है।

News
More stories
पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया I