CM योगी ने दिए कड़े निर्देश- मार्गों पर खुलेआम नहीं बिकना चाहिए मांस, आदेश जारी

28 Jun, 2023
Head office
Share on :

यूपी सरकार ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर मांस की खरीद-बिक्री न करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, सुरक्षा- व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश भी अफसरों को दिए गए हैं।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने 4 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा के लिए तय मार्गों पर खुले में मांस की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी त्योहारी सीजन से पहले पुलिस आयुक्तों, मंडलायुक्तों, जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधीक्षकों सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस संबंध में निर्देश जारी किए। 

सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिया है कि श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान रखते हुए सावन के महीने में यह ध्यान रखा जाए कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस की खरीद-बिक्री न हो. सीएम योगी ने कहा कि बकरीद पर कुर्बानी के लिए जो जगह चिह्नित हैं, वहीं कुर्बानी होनी चाहिए. विवादित जगहों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए.

सीएम योगी ने अफसरों से कहा है कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर पेयजल की व्यवस्था भी कराई जाए. जहां पर भी श्रद्धालुओं के लिए खाद्य शिविर लगाए जाएं, वहां सभी खाने वाली चीजों की गुणवत्ता की एक टीम जांच जरूर करे. सीएम योगी ने कहा है कि गांव हो या शहरी क्षेत्र, त्योहारों को ध्यान में रखते हुए बिजली आपूर्ति सुचारु रखी जाए. बिजली की अनावश्यक कटौती की शिकायत न हो.

सीएम योगी ऑफिस की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि धार्मिक यात्राओं/जुलूसों में हथियाऱों का किसी भी तरीके से प्रदर्शन वर्जित है. इस दौरान ऐसी कोई भी घटना नहीं होनी चाहिए, जिससे दूसरे धर्म या समुदाय के लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचती हों.

योगी आदित्यनाथ ने यह भी निर्देश दिया कि धार्मिक जुलूसों में हथियारों का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए। कुछ शरारती तत्व बेवजह दूसरे समुदाय के लोगों को भड़काने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसे मामलों पर नजर रखें। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए। पुलिस बल हर शाम पैदल गश्त करे। पीआरवी 112 सक्रिय रहे और अराजक तत्वों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए।

News
More stories
भारत ने सड़कों की लंबाई के मामले में चीन को पछाड़ा, 9 सालों में बिछा दी 91,000 किलोमीटर सड़क: नितिन गडकरी