सीएम योगी ने तीन दिवसीय ‘क्षेत्रीय फल, सब्जी और फूल प्रदर्शनी 2024’ का किया उद्घाटन

17 Feb, 2024
Head office
Share on :

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को तीन दिवसीय ‘क्षेत्रीय फल, सब्जी एवं पुष्प प्रदर्शनी 2024’ का उद्घाटन किया.

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ”जो लोग क्षेत्रीय फसलों में रुचि रखते हैं और राज्य के विकास में योगदान देना चाहते हैं, उनके लिए उत्तर प्रदेश संभावनाओं का राज्य है। भारत की कुल आबादी का 16% हिस्सा उत्तर प्रदेश में रहता है, जबकि देश की कृषि भूमि का केवल 11% और उस 11% में हम भारत के कुल खाद्य उत्पादन में 20% का योगदान करते हैं।”

इस बीच, योगी सरकार द्वारा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी@IV) की अंतिम तैयारी चल रही है, जो उत्तर प्रदेश के आर्थिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश को लागू करने के उद्देश्य से आयोजित इस मेगा इवेंट में भारत और विदेश के प्रमुख उद्योगपति मौजूद रहेंगे। दूसरी ओर, 19 फरवरी को यूपी के सभी 75 जिलों में जीबीसी का भी आयोजन किया जाएगा, मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

19 से 21 फरवरी तक लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित जीबीसी में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी। जिलों में आयोजन में जिलाधिकारी अहम भूमिका निभाएंगे। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से, राज्य में 10 लाख, 15 हजार और 583 करोड़ रुपये के निवेश वाली कुल 14,537 परियोजनाएं कार्यान्वयन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इसमें 500 करोड़ रुपये के निवेश वाली 300 परियोजनाएं, 895 परियोजनाएं शामिल हैं। 100 से 500 करोड़ रुपये तक के निवेश के साथ, 10 से 100 करोड़ रुपये तक के निवेश के साथ 4,577 पहल, और अधिकांश 1 से 10 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 8,735 परियोजनाएं हैं। इन सभी परियोजनाओं के कार्यान्वयन के बाद, 34 से अधिक लाखों नौकरियां पैदा होंगी,” मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा।

GBC@IV न केवल पूरे राज्य में औद्योगिक विकास में तेजी लाने के लिए बल्कि हर जिले के भीतर औद्योगिक विकास में नई गति लाने के लिए भी तैयार है। सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि जिला स्तरीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रमों के दौरान ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी) पहल को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनियां लगाई जाएं। इसके अतिरिक्त, GBC@IV के लिए तैयार परियोजनाओं का जमीनी सत्यापन 100 प्रतिशत सटीकता के साथ पूरा किया जाना चाहिए।

TAGS : लखनऊ , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , उत्तर प्रदेश , क्षेत्रीय फल , सब्जी और फूल प्रदर्शनी 2024 , Yogi Adityanath , उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

News
More stories
सैनिकों के कल्याण के लिए हर वक्त तत्पर है उत्तराखंड सरकार