CM योगी ने कल्याण सिंह की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की

05 Jan, 2024
Head office
Share on :

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में एक प्रमुख कार्यक्रम में यूपी के पूर्व सीएम और राज्यपाल कल्याण सिंह की जयंती मनाई।

कार्यक्रम के दौरान, सीएम योगी ने कल्याण सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की, इस महत्वपूर्ण अवसर पर सम्मानित नेता के प्रति सम्मान और श्रद्धांजलि व्यक्त की।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने एक्स पर पोस्ट किया, “श्री राम मंदिर आंदोलन के प्रणेता, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, ‘पद्म विभूषण’ श्रद्धेय कल्याण सिंह ‘बाबूजी’ को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि।”

उन्होंने कहा, “श्रद्धेय ‘बाबू जी’ को समाज और राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए हमेशा याद किया जाएगा।”

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने भी यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, “हमारी पार्टी के सबसे बड़े नेताओं में से एक, अपने साहसिक और निर्णायक रुख के लिए जाने जाने वाले श्रद्धेय कल्याण सिंह जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। उन्होंने हार मानने का अद्भुत साहस दिखाया।” उन आदर्शों के लिए शक्ति, जिनमें वह विश्वास करते थे और भारतीय जनता पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।”

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी कल्याण सिंह के बीजेपी में योगदान को याद करते हुए कहा, ”प्रखर राष्ट्रवाद के प्रतीक और श्री राम जन्मभूमि आंदोलन के प्रबल समर्थक आदरणीय कल्याण सिंह जी ने उत्तर प्रदेश में सुशासन और सामाजिक न्याय की आधारशिला रखी है.” उनकी प्रेरणा से प्रदेश जनकल्याण एवं ऐतिहासिक विकास के पथ पर अग्रसर है।

आज बाबू जी की जयंती पर मैं उन्हें शत-शत नमन करता हूं। राष्ट्रीय उत्थान और सांस्कृतिक पुनर्जागरण के लिए आपका बलिदान और संघर्ष हमें सदैव प्रेरित करते हैं।”

कल्याण सिंह का 21 अगस्त, 2021 को लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में सेप्सिस और बहु-अंग विफलता के कारण निधन हो गया।

दो बार मुख्यमंत्री (जून 1991 से दिसंबर 1992 और सितंबर 1997 से नवंबर 1999) रहे, कल्याण सिंह ने राजस्थान के राज्यपाल (2014-2019) के रूप में भी कार्य किया। सिंह ने भाजपा में राज्य और केंद्रीय स्तर पर विभिन्न संगठनात्मक पदों पर भी काम किया।

News
More stories
Uttarakhand : सीएम धामी ने रेल मंत्री वैष्णव से देहरादून-लखनऊ वंदे भारत रेल सेवा को अयोध्या तक बढ़ाने का आग्रह किया