सशस्त्र सीमा बल का सराहनीय कार्य: बर्दिया और फ़क़ीरपुरी गांवों में 299 बीमार पशुओं का इलाज

31 May, 2024
Head office
Share on :

बहराइच: भारत-नेपाल सीमा के समीप बसे जनजाति बाहुल्य गांव बर्दिया और फ़कीरपुरी में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 70वीं बटालियन लखीमपुर खीरी द्वारा एक सराहनीय पहल करते हुए पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर का आयोजन डॉ. पूजा फर्सवान, उप कमांडेंट पशु चिकित्सा क्षेत्रक मुख्यालय एसएसबी लखीमपुर खीरी के नेतृत्व में किया गया। शिविर में बर्दिया गांव के 12 लाभार्थियों के 194 पशुओं का निशुल्क इलाज किया गया और उन्हें दवाएं भी वितरित की गईं। वहीं, पड़ोसी गांव फ़क़ीरपुरी में 14 लाभार्थियों के 105 पशुओं का इलाज किया गया।

एसएसबी के ए समवाय रमपुरवा आरएच 79 के इंस्पेक्टर रविन्द्र सिंह ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित जनजाति बाहुल्य गांवों में पशु चिकित्सा सुविधाओं की कमी को देखते हुए यह शिविर आयोजित किया गया था। शिविर में पशुओं का निशुल्क इलाज कर उन्हें दवाएं वितरित करने के साथ ही लोगों को पशुओं के बेहतर रखरखाव और साफ-सफाई के प्रति भी जागरूक किया गया।

इस सराहनीय पहल में एसएसबी ए समवाय के कमांडर और गांव के प्रमुख व्यक्ति भी शामिल रहे। एसएसबी द्वारा आयोजित इस पशु चिकित्सा शिविर से क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिली है और उन्होंने एसएसबी के इस कार्य की सराहना करते हुए आभार व्यक्त किया है।

यह पहल सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक वरदान साबित हुई है और यह दर्शाता है कि एसएसबी केवल सीमा की सुरक्षा ही नहीं करता है, बल्कि सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय भूमिका निभाता है।

Tags: #बहराइच #सीमासुरक्षाबल #पशुचिकित्साशिविर #पशु #इलाज

उवेश रहमान

News
More stories
गर्मी से बढ़े पेट के रोग, दून मेडिकल कॉलेज में मरीजों की संख्या में इजाफा