कांग्रेस प्रमुख ने कहा -“बीजेपी को ऐसे नेताओं को पार्टी से निकालना चाहिए”

11 Mar, 2024
Head office
Share on :

नई दिल्ली : कर्नाटक से भारतीय जनता पार्टी के सांसद अनंतकुमार हेगड़े ने संविधान में संशोधन को सक्षम करने के लिए मतदाताओं से लोकसभा में उनकी पार्टी को दो-तिहाई बहुमत देने का आह्वान करके विवाद पैदा कर दिया है। कांग्रेस ने इसकी व्यापक आलोचना करते हुए सत्तारूढ़ दल से अपने सांसद के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि ‘केंद्र में सत्तारूढ़ दल ने संविधान को पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया है’ जिसे उन्होंने ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार दिया।

“यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा ने संविधान को पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया है। एक तरफ, पीएम कहते हैं कि संविधान कभी नहीं बदला जाएगा, दूसरी तरफ, वह अपने लोगों से यह कहने के लिए कहते हैं कि संशोधन के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता है खड़गे ने कहा, ”संविधान। यह कोई सामान्य व्यक्ति या किसी सीमांत तत्व द्वारा नहीं कहा गया है, वे भाजपा के नेता और सांसद हैं। वे यह कहते रहे हैं और आज फिर, उन्होंने कर्नाटक में इसे दोहराया कि संविधान में संशोधन किया जाना चाहिए।” .

उन्होंने आगे भाजपा से कहा कि अगर वह उनके विचारों का समर्थन नहीं करती है तो हेगड़े को निष्कासित कर दे। “अगर बीजेपी बीआर अंबेडकर में विश्वास करती है तो उसे ऐसे लोगों को पार्टी से निकालना चाहिए, उन्हें चुनाव टिकट नहीं देना चाहिए। अगर पीएम मोदी में हिम्मत है, तो उस नेता को पार्टी से बाहर निकालें जिसने संविधान बदलने की बात की है। एक तरफ, पीएम मोदी खुद खड़गे ने कहा, ”ऐसी चीजों पर चुप रहते हैं, दूसरी तरफ वह संविधान की रक्षा की बात करते हैं।”

अनंत कुमार हेगड़े ने शनिवार को संविधान में संशोधन करने और “हिंदू समुदाय को अधीन करने के लिए पेश किए गए अनावश्यक कानूनों” को खत्म करने के लिए मतदाताओं से लोकसभा में उनकी पार्टी को दो-तिहाई बहुमत देने का आह्वान करके विवाद पैदा कर दिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने पहले भी बीजेपी सांसद के बयान की आलोचना की थी. “भाजपा सांसद का यह बयान कि उन्हें संविधान को फिर से लिखने के लिए 400 सीटों की आवश्यकता है, एक बार फिर तानाशाही थोपने के मोदी-आरएसएस के कुटिल एजेंडे को उजागर करता है! मोदी सरकार, भाजपा और आरएसएस गुप्त रूप से तानाशाही थोपना चाहते हैं, जिससे – वे लोगों पर अपनी मनुवादी मानसिकता थोपेंगे भारत के और एससी, एसटी और ओबीसी के अधिकारों को छीन लेंगे। – कोई चुनाव नहीं होगा, या अधिक से अधिक, केवल दिखावटी चुनाव होंगे। – संस्थानों की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया जाएगा। – अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर बुलडोजर चलाया जाएगा। – – आरएसएस और बीजेपी हमारे धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने और विविधता में एकता को नष्ट कर देंगे” कांग्रेस अध्यक्ष ने रविवार को अपने पोस्ट में कहा। उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी नेताओं के ऐसे बयान ‘संप्रभु, समाजवादी, के निर्विवाद लोकाचार पर सीधा हमला हैं हमारे संविधान निर्माताओं द्वारा समर्थित धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक।

“भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस संघ परिवार के इन गुप्त उद्देश्यों को सफल नहीं होने देगी। भाजपा-आरएसएस द्वारा समय-समय पर इस तरह के बार-बार आह्वान हमारे संविधान द्वारा समर्थित संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक के निर्विवाद लोकाचार पर सीधा हमला है। निर्माता। न्याय, समानता और स्वतंत्रता संविधान के मजबूत स्तंभ हैं और इन सिद्धांतों में कोई भी बदलाव बाबासाहेब डॉ. अंबेडकर और हमारे श्रद्धेय संस्थापकों द्वारा देखे गए भारत का अपमान होगा। हमारे लोकतंत्र की रक्षा करना प्रत्येक भारतीय की गंभीर जिम्मेदारी है। और संविधान” उन्होंने जोड़ा। हालाँकि, भाजपा ने हेगड़े के बयान से दूरी बनाते हुए कहा कि संविधान पर उनके विचार उनके निजी हैं और पार्टी ने कर्नाटक के सांसद से प्रतिक्रिया मांगी है। पार्टी का रुख। भाजपा4भारत देश के संविधान को बनाए रखने के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है और हेगड़े से उनकी टिप्पणियों के संबंध में स्पष्टीकरण मांगेगा,” भाजपा ने अपने सांसद की टिप्पणी के कुछ ही घंटों बाद एक्स पर पोस्ट किया।

News
More stories
दीर्घकालीन तकनीकि समस्याओं को लंबित रखने की आदत छोड़ समस्याओं के शीघ्र समाधान पर हो कार्य, मुख्यमंत्री धामी