अग्रि,हॉर्टी एंड ऑर्गेनिक प्रदर्शनी में लगी डीआरडीओ सर्वे ऑफ इंडिया,क्रॉप और कोयर इंडिया के स्टालों पर लगी भीड़

21 Oct, 2023
Head office
Share on :

वाइब्रेंट उत्तराखंड के तत्वावधान में आयोजित अग्रि,हॉर्टी एंड ऑर्गेनिक प्रदर्शनी का दूसरा दिन

हरिद्वार 21 अक्टूबर।। प्रेमनगर आश्रम में वाइब्रेंट उत्तराखंड के तत्वावधान में भारती मीडिया एंड इवेंट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से आयोजित तीन दिवसीय अग्रि,हॉर्टी एंड ऑर्गेनिक प्रदर्शनी के दूसरे दिन प्रदर्शनी में लगी केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के स्टालों में प्रदर्शनी में आने वाले लोगों की भीड़ उमड़ रही है इन विभागों में डीआरडीओ ,सर्वे ऑफ इंडिया,क्रॉप और कोयर इंडिया के स्टाल मुख्य रूप शामिल रहे। प्रदर्शनी में आज के सेमिनार आयुर्वेद और मर्म चिकित्सा के विषय मे चर्चा हुई , जिसमे अलग अलग स्कूलों के छात्रों ने भाग लिया। उक्त सेमिनार में मुख्य अतिथि के तौर पर विश्व आयुर्वेद मिशन के अध्यक्ष प्रो0(डॉ0) जी0एस0 तोमर मौजूद रहे।

शनिवार को प्रेमनगर आश्रम के गोवर्धन हॉल में आयोजित तीनदिवसीय अग्रि, हॉर्टी एंड ऑर्गेनिक प्रदर्शनी के दूसरे दिन प्रदर्शनी में खासी भीड़ रही, प्रदर्शनी में केंद्र सरकार के विभागों डीआरडीओ ,सर्वे ऑफ इंडिया,क्रॉप और कोयर इंडिया, के स्टालों पर जानकारी लेने वाले लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। प्रदर्शनी में सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारी सर्वेक्षक अनिल कुमार में बताया कि हालांकि यह प्रदर्शनी मुख्य रूप से आयुर्वेद और कृषि को लेकर है प्रदर्शनी में ग्रामीण क्षेत्रों से किसान एवं अन्य लोग यहाँ आ रहे है और सर्वे ऑफ इंडिया का उनके लिए क्या कार्य है जानकारी चाह रहे है, उन्होंने बताया कि सर्वे ऑफ इंडिया वैसे तो भारत,ओर प्रदेशो के लिए मैप बनाने का कार्य करते है, इसलिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृव में केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रॉपर्टी कार्ड बनाने के लिए स्वामित्व योजना चलाई जा रही है जिसके लिए हमारा विभाग राजस्व विभाग के साथ मिल कर यह कार्य कर रहा है।


वही प्रदर्शनी में किसानों के लिए क्रॉप इंडिया द्वारा लगाए गए स्टाल पर क्रॉप इंडिया की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर निर्मला ने बताया कि हम लोग मिनिस्ट्री ऑफ़ एग्रीकल्चर को रिप्रेजेंट करते हैं हम लोग बेसिकली अवेयरनेस का कार्य करते हैं हम लोग फार्मर्स को अवेयर करते हैं किस तरीके से कितना सीड इस्तेमाल करना चाहिए विधि है प्रॉपर है टिमली स्प्रे है इस सब के बारे में उनको ट्रेंड करते हैं आज तक हम लोगों ने कम से कम 85 प्लेस में अचीव किया है एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज डिपार्टमेंट के भी केस इन सबके साथ हम लोगों ने कार्य किया है उत्तराखंड स्पेशली यहां पर भी एग्रो केमिकल सिस्टम इस्तेमाल होते हैं यहां पर भी हम लोगों को अवेयर रहे है की उन्हें प्रॉपर क्रॉप के लिए क्या करना है और उत्पादन किस तरह से बढ़ता है ।

इसके अलावा प्रदर्शनी में आज आयोजित हुए आयुर्वेद और मर्म चिकित्सा के विषय के सेमिनार के विषय मे बताते हुए विश्व आयुर्वेद मिशन के अध्यक्ष प्रो0 (डॉ0) जी0एस0 तोमर ने बताया कि सेमिनार में आये मेडिकल के छात्रों को आज की जीवन शैली के कारण होने वाले असाध्य रोगों का इलाज आयुर्वेद के माध्यम से कैसे किया जा सकता है के विषय मे जानकारी दी गई जिनका एलोपैथी में इलाज संभव नही है। उन्होंने बताया कि सेमिनार में आयुर्वेद के साथ साथ मर्म चिकित्सा और यज्ञ चिकित्सा के विषय मे भी बताया गया।

News
More stories
केन्द्र सरकार पेंशनभोगी विभाग द्वारा प्राप्त लोक शिकायतें और अपीलों के निस्तारण में महत्वपूर्ण कार्य