राजस्थान में बिपोर्जॉय तूफान का कहर,बांध-नहर टूटे, रेलवे ट्रैक बहा 3 जिलों में बाढ़ !

18 Jun, 2023
Head office
Share on :

राजस्थान : अरब सागर से उठा चक्रवात बिपरजॉय गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है। इसके असर से राज्य के कई इलाकों में पिछले 36 घंटों से भारी बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इन जिलों के कुछ इलाकों में अब तक 10 से लेकर 13 इंच (एक फुट) तक बरसात हो चुकी है।

शनिवार को रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। बाड़मेर जिले की 174 ग्राम पंचायत के करीब 500 गांवों में ब्लैकआउट किया गया है। सिरोही जिले के माउंट आबू में बारिश को देखते हुए ट्रेकिंग, सनसेंट पॉइंट, ट्रेवर्स टैंक समेत ऊंचाई वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया है। तेज बारिश के कारण गुरु शिखर वाले रास्तों को भी बंद किया गया है। जोधपुर शहर की डर्बी कॉलोनी में पानी का भराव होने से एनडीआरएफ की टीम को लगाया गया है। प्रशासन पंप लगाकर पानी खाली करवा रहा है। बारिश के कारण डूंगरपुर जिले के 25 गांवों में बिजली सप्लाई बंद कर दी गई है।

बीते 24 घंटे में बाड़मेर में 12 एमएम बारिश दर्ज की गई है। सिरोही में बीती रात से अब तक 27 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। जोधपुर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, जैसलमेर, टोंक, राजसमंद समेत अन्य जिलों में भी एक से लेकर 30 मिमी तक बारिश मापी गई। मौसम विभाग ने बाड़मेर, जालोर, सिरोही और पाली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

आज और कल ऐसे रहेगा मौसम

मौसम केन्द्र जयपुर के मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक चक्रवात अगले 6 से 8 घंटे के दौरान यह जोधपुर, पाली सीमा के पास आकर कमजोर होकर डिप्रेशन में कन्वर्ट होगा। इसके रविवार दोपहर तक इसी तरह (डिप्रेशन के रूप में) बने रहने की संभावना है। रविवार को पाली, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा में अति भारी बारिश की आशंका जताते हुए यह रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़, टोंक नागौर और जोधपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 19 जून को सवाई माधोपुर, करौली और बारां जिलों में इस चक्रवात का असर तेज रहेगा और यहां भारी बारिश हो सकती है, जिसके कारण इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बूंदी, कोटा, दौसा, भरतपुर और धौलपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

बाड़मेर से गुजरने वाली 14 ट्रेनों को किया रद्द

रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। जोधपुर में एसडीआरएफ की दो टीमों को बुलाया गया है। ये टीम जोधपुर समेत पाली, सिरोही और आस-पास के जिलों में तैनात रहेंगी।

जोधपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा ने बताया कि 04841/04842,जोधपुर-भीलड़ी-जोधपुर एक्सप्रेस,14893/14894,जोधपुर-पालनपुर-जोधपुर एक्सप्रेस,04881/04882,बाड़मेर-मुनाबाव-बाड़मेर एक्सप्रेस,14895/14896,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर-एक्सप्रेस,04839/04840,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस तथा रेल सेवा 04843/04844,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस 18 जून को भी कैंसिल रहेगी। रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है।

मौसम विशेषज्ञ इस चक्रवात को साल 2021 में आए ताऊ-ते तूफान और 1998 में आए चक्रवात से भी ज्यादा खतरनाक चक्रवात मान रहे हैं। क्योंकि उस समय राजस्थान में इतनी बरसात नहीं हुई थी।

इससे पहले मई 2021 में भी अरब सागर में चक्रवात आया था, उसका नाम ताउ-ते रखा था। उस चक्रवात का सबसे ज्यादा असर उदयपुर संभाग के डूंगरपुर में पड़ा था, जहां वेंजा एरिया में 239MM बरसात दर्ज हुई थी। वहीं, 1998 में आए चक्रवात से जालोर, बाड़मेर और नागौर में 200MM बरसात हुई थी।

News
More stories
देहरादून में लव जिहाद- आधार कार्ड में सालिक बन गया लकी राणा, प्रेमजाल में फँसाकर हिंदू लड़की से किया दुष्कर्म !