आदिवासी महिला की मौत: सड़क न होने से कंधे पर ले जाना पड़ा शव, स्वास्थ्य सुविधाओं की खुली पोल

07 Sep, 2024
Head office
Share on :

मैहर: प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद वी डी शर्मा के संसदीय क्षेत्र के आदिवासी इलाके से एक शर्मनाक तस्वीर सामने आई है। सड़क न होने के कारण एक मृत महिला का शव कंधे पर ले जाने का वीडियो वायरल हो गया है, जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खुल गई है।

मैहर जिले की इस घटना ने मानवता को शर्मसार कर दिया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद वी डी शर्मा, जो विकास की दुहाई देते नहीं थकते, अपने ही संसदीय क्षेत्र की जमीनी हकीकत से अनजान हैं। मृत आदिवासी महिला को सर्पदंश के बाद एम्बुलेंस नहीं मिली, जिससे परिजन लकड़ी के ढोले के सहारे शव को ले जाने को मजबूर हुए।

पन्ना जिले के शाहनगर तहसील के महगांव की रहने वाली इस महिला को सर्प ने काट लिया था। परिजन उसे मैहर के अमदरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे, लेकिन सड़क न होने के कारण महिला ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद भी एम्बुलेंस नहीं मिलने पर परिजन को शव को ढोले के सहारे घर ले जाना पड़ा।

स्थानीय लोगो ने बताया की पन्ना जिले के शाहनगर के महगांव से अमदरा महज 5 किलोमीटर की दूरी पर हैं और तहसील शाहनगर 50 किलोमीटर दूर है वही मुख्यालय जाने के लिए 120 किलोमीटर का सफर तय करना होता है मगर पहाड़ी अंचल में बसे इस इस आदिवासी बहुल गांव महगांव में वर्षो से मांग करने के बाद भी सड़क निर्माण न होने के वजह से वाहन के आवागमन का कोई रास्ता नही है जिस वजह से कटनी घूमकर जाने में घंटो का सफर तय करना पड़ जाता है यही कारण था कि आज कोई एम्बुलेंस नसीब नही हो सकी और और हमेसा से ही इस गाँव के लिये स्वास्थ्य जैसे सुविधाओं का लाभ ले पाने में असमर्थ रहते हैं अगर नेता जनता की चौखट जाते तो उनकी दरकार भी सुनाई देती पर आज भारत चंद तक का सफर कर लिया मगर एमपी में हालात आज भी बद से बदतर हैं ये सामने आई तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है ग्रामीणों ने बताया कि बीते कई सालों से सड़क के लिये ज्ञापन सौंपा गया नेताओ से मांग की गई चुनावी सभा मे वादे भी किये गए पर आजादी के बाद से आजतक किसी ने भी दरकार नही सुनी और न ही वादे पूरे हुए पन्ना जिले के ये आदिवासी समुदाय के लोग सड़क के अभाव में स्वास्थ्य सुविधाओं के लाभ से वंचित होने के वजह से दम तोड़ते नजर आ रहे हैं। इस घटना ने न केवल सांसद बल्कि भाजपा सरकार पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं।

Tags : #आदिवासीमहिला #वीडीशर्मा #स्वास्थ्यसुविधाएं #सड़कनिर्माण #मानवता #भाजपासरकार #मैहर

रिपोर्ट : तेज प्रताप कचेर

News
More stories
दिल्ली के रनहौला में हत्या का मामला सुलझा, आरोपी गिरफ्तार