देहरादून: डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए नगर निगम की टीमें घर-घर कर रहीं लार्वा साइडल का छिड़काव

03 Jul, 2024
Head office
Share on :

देहरादून, 3 जुलाई 2024: मानसून सीजन के साथ ही देहरादून में डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छर जनित रोगों का खतरा भी बढ़ने लगा है। नगर निगम इस खतरे से निपटने के लिए पहले से ही तैयारी कर रहा था और अब टीमें शहर में घर-घर जाकर लार्वा साइडल का छिड़काव कर रही हैं।

बाइट: अविनाश खन्ना, नगर स्वास्थ्य अधिकारी देहरादून

मानसून सीजन शुरू होते ही शहर में उमस के मौसम के बीच डेंगू , मलेरिया जैसे मच्छर जनित रोगों का खतरा बढ़ाना शुरू हो गया है। जिसको लेकर नगर निगम की पूर्व में की गई तैयारी को अब टीम सहित मैदान में उतारा गया है। इसको लेकर नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खन्ना ने बताया कि 23 मार्च के बाद से ही इसको लेकर तैयारी शुरू हो चुकी थी और अब टीमें घर-घर जाकर लार्वा साइडल का छिड़काव कर रही है साथी लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है।

टीमें निम्नलिखित कार्य कर रही हैं:

  • घर-घर जाकर लार्वा साइडल का छिड़काव: मच्छरों के प्रजनन स्थलों को खत्म करने के लिए घरों, गलियों और सार्वजनिक स्थानों पर लार्वा साइडल का छिड़काव किया जा रहा है।
  • लोगों को जागरूक करना: लोगों को मच्छरों से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जैसे कि मच्छरदानी का उपयोग, पूरी बाजू के कपड़े पहनना, मच्छर प्रतिरोधी क्रीम लगाना, और घरों के आसपास पानी जमा न होने देना।
  • संभावित मच्छर प्रजनन स्थलों की पहचान और उनका खात्मा: टीमें उन जगहों की पहचान कर रही हैं जहाँ मच्छर पनप सकते हैं, जैसे कि खुले नाले, टायर, और कबाड़, और उन्हें साफ कर रही हैं।

Tags : #देहरादून #डेंगू #मलेरिया #नगरनिगम #टीमें #लार्वासाइडल #छिड़काव #जागरूकता #uttrakhnad #dehradun news

शुभम कोटनाला

News
More stories
देवभूमि के कई हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट: नैनीताल-अल्मोड़ा में जनजीवन त्रस्त, यातायात बाधित