Dehradun: उत्तराखंड GEP लॉन्च करने वाला पहला राज्य बना

20 Jul, 2024
Head office
Share on :

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सकल पर्यावरण उत्पाद (जीईपी) का शुभारंभ किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उत्तराखंड दुनिया का पहला राज्य है, जहां GEP लॉन्च किया गया है.

उन्होंने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए ऐतिहासिक दिन है. हमारे पूर्वज हवा और पानी के अच्छे स्रोत छोड़ गये थे। संपूर्ण वातावरण स्वच्छ वायु से आच्छादित है, जैसे-जैसे हम विकास की ओर आगे बढ़ रहे हैं, यह इस बात का सूचक है कि हम किस प्रकार पर्यावरण का संरक्षण करते हैं।

आने वाले वर्षों में भी इसे बरकरार रखना चुनौती है। हम ग्रीन बोनस की मांग कर रहे थे, लेकिन आज पिछले तीन साल के आंकड़े आये हैं. इससे हमें बेहतर करने का मौका मिलेगा।’ यह सूचकांक भारत सरकार के नीति आयोग में हमारे लिए उपयोगी होगा। हमारे हजारों दफ़नाने के गड्ढे सूख गए हैं। हम उनके पुनरुद्धार पर काम कर रहे हैं। हमारे पास कई शहरों की वहन क्षमता की जानकारी है.

हम नीति आयोग और मुख्यमंत्री कॉन्क्लेव में राज्य से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे. हमारी आबादी भले ही सवा करोड़ हो, लेकिन पर्यटन और तीर्थाटन मिलकर आठ करोड़ से ज्यादा लोगों को आकर्षित करते हैं। इसलिए हमारे जैसे राज्यों के लिए विकास मॉडल का फॉर्मूला अलग होना चाहिए। बजट भी अलग होना चाहिए. पूरे देश के लिए एक ही योजना नहीं होनी चाहिए. हमारी कुछ नदियाँ कभी सदानीरा थीं लेकिन आज वे सूख गयी हैं। हम इन्हें एक-दूसरे से जोड़ने का काम करेंगे.’

News
More stories
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट: एसीपी पर रजिस्ट्रार जनरल का आदेश, इन जजों को झटका