G-20 सम्मलेन के लिए दिल्ली दुल्हन की तरह सज गई, दिल्ली की तस्वीर और तकदीर को बदलने की नए शिरे से कोशिश की जा रही है I

04 Sep, 2023
Head office
Share on :
g20 summit

नई दिल्ली :- G-20 सम्मलेन के लिए राजधानी दिल्ली दुल्हन की तरह सज गई है. प्रगति मैदान के ‘भारत मंडपम’ में होने वाले इस सम्मेलन के जरिए दिल्ली की तस्वीर और तकदीर को बदलने और नए सिरे से गढ़ने की कोशिश की जा रही है. आखिर भारत के लिए क्या है जी-20 समिट की मेजबानी करने का महत्व, देखिए हमारे इस रिपोर्ट में… पूरी दुनिया के तेज-तर्रार कूटनीतिज्ञों की निगाहें इन दिनों दिल्ली पर टिकी हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। जी-20 एक ऐसा मंच है- जिसमें दुनिया के 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इस मंच से जुड़े देश विश्व के 75 फीसदी कारोबार का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि इस मंच से जुड़े देशों की साझा आबादी दुनिया की दो-तिहाई है।

ऐसे में इस मंच के जरिए पूरी दुनिया की बेहतरी और खुशहाली का रास्ता निकाले जाने के चांस ज्यादा है। भारत की परंपरा ‘वसुधैव कुटुंबकम’ यानी पूरी दुनिया को एक परिवार मानने की रही है। ऐसे में कई तरह के संकटों से जूझ रही दुनिया की बड़ी आबादी उम्मीद के साथ भारत की ओर देख रही है।

भारत को जबसे G-20 की कमान मिली है तब से अलग-अलग शहरों में वित्तीय ट्रैक की कई बैठके हो चुकी हैं जिससे भारत को कई फ़ायदे हुए हैं पिछले साल नवंबर से लेकर अभी तक 18 से अधिक मंत्री स्तरीय बैठकें 80 कार्य समूह स्तर पर और 33 इंगेजमेंट समूह बैठकों के अलावा कई साइड इवेंट आयोजित किए जा चुके हैं इन बातचीत से न केवल भारतीय अधिकारियों और व्यवसायों को ग्लोबल वित्त और विकास के विभिन्न पहलुओं में अंतर दृष्टि प्रदान की है, बल्कि ग्लोबल निर्णय लेने वाले लोगों तक पहुंच भी प्रदान की है।

G20 Summit से सिर्फ देश का मान ही नही बढ़ रहा है, बल्कि कई सेक्टर्स को संजीवनी भी मिलने जा रही है. सबसे ज्यादा फायदा शिखर सम्मेलन का दिल्ली एनसीआर को होने वाला है.  एक्सपर्ट का मानना है कि जी 20 से देश की इकोनॅमी को भी बुस्ट मिलेगा. सबसे ज्यादा फायदा यदि कहीं होगा तो दिल्ली एनसीआर को होगा. यहां होटल्स, प्रॅापर्टी आदि सेक्टर्स को काफी बुस्ट मिलने वाला है.

आपको बता दें कि दिल्ली में  9 से 10 सितंबर को होने वाली दिल्ली में G20 की बैठक का फायदा कई सेक्टर्स को होगा. इससे भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत होने की भी उम्मीद है. कोरोना महामारी से निकलने के बाद आत्मनिर्भर भारत एक बार फिर वैश्विक स्तर पर अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

अगर बात करें दिल्ली में होने summit के तैय्यारियों को लेकर तो G-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त तो किए ही गए हैं. इसके अलावा राजधानी दिल्ली को भारतीय संस्कृति के रंगों और सुंदर कलाकृतियों से भी सजाया गया है. बैठक में शामिल होने के लिए आने वाले मेहमानों की सिक्योरिटी के साथ खाने-पीने और घुमने के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 

News
More stories
दिसंबर मे देहरादून में होगा उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, Logo और वेबसाइट की गई लॉन्च