Delhi Schools Closed: दिल्ली में 9 से 18 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, बढ़ते प्रदूषण के बीच केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

08 Nov, 2023
Head office
Share on :

दिल्ली सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देजनर नवंबर ही विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया है. सभी स्कूलों में 09 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर ब्रेक यानी सर्दी की छुट्टियां घोषित की गई हैं. इससे पहले वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने 03 और वंबर को स्कूलों में फिजिकल क्लासेस बंद करके ऑनलाइन क्लासेस बंद करके ऑनलाइन क्लासेस पर शिफ्ट कर दिया था. जिसे में बाद में 10 नवंबर तक बढ़ाया गया था. अब राष्ट्रीय राजधानी में 18 नवंबर तक स्कूल बंद रहेंगे. शिक्षक भी घर पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि शीतकालीन अवकाश के बचे हुए दिनों के बारे में निर्णय उचित समय पर लिया जाएगा। ग़ौरतलब है कि दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता ख़राब होने के कारण प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का फैसला किया गया था।

आदेश से प्राइवेट स्कूल असमंजस में!
दिल्ली सरकार के आदेश से प्राइवेट स्कूल 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को लेकर असमंजस में हैं। कुछ स्कूलों में इस समय प्री बोर्ड के एग्जाम चल रहे हैं, जबकि कुछ में यह एग्जाम दिवाली के बाद शुरू होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि स्कूल बोर्ड कक्षाओं के लिए बीच का रास्ता निकाल सकते हैं। बोर्ड की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्लास का ऑप्शन दिया जा सकता है।

Delhi-school-news

तो दिसंबर में नहीं मिलेगा विंटर ब्रेक!
फिलहाल दिल्ली सरकार की तरफ से जो आदेश जारी हुआ है, उसमें सभी स्कूलों को गुरुवार 9 नवंबर से 18 नवंबर तक बंद रखने को कहा गया है। 19 नवंबर को रविवार है। यह छुट्टी विंटर ब्रेक के नाम से दी गई है। ऐसे में यह भी सवाल है कि क्या हर साल दिसंबर के आखिर में मिलने वाला विंटर ब्रेक इस बार स्कूलों में नहीं रहेगा। दिल्ली में दिसंबर के आखिरी हफ्ते से जनवरी के दूसरे हफ्ते तक मौसम काफी सर्द होता है। ऐसे में विंटर ब्रेक को लेकर भी सस्पेंस बना हुआ है।

News
More stories
‘और कितना नीचे गिरोगे? दुनिया में देश की बेइज्जती करा दी’ नीतीश की गंदी बात पर भड़के PM मोदी