गुरमीत सिंह खुड्डियां द्वारा कृषि को लाभदायक धंधा बनाने के लिए करोशिया और श्रीलंका के प्रतिनिधिमंडल के साथ विचार-विमर्श

18 Jul, 2023
Head office
Share on :

गुरमीत सिंह खुड्डियां द्वारा कृषि को लाभदायक धंधा बनाने के लिए करोशिया और श्रीलंका के प्रतिनिधिमंडल के साथ विचार-विमर्श

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार कृषि विभिन्नता लाने के लिए यत्नशील

करोशिया का व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल इस साल नवंबर में करेगा पंजाब का दौरा

चंडीगढ़, 18 जुलाईः राज्य में कृषि को फिर लाभदायक धंधा बनाने और पंजाब के किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने आज यहाँ पंजाब के दौरे पर आए करोशिया और श्रीलंका के प्रतिनिधिमंडल के साथ विचार-विमर्श किया।

प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुये स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि पंजाब के किसान बहुत ही मेहनती हैं और उनकी अथक मेहनत के कारण ही पंजाब को “देश के अन्नदाता“ का खि़ताब मिला है परन्तु अब राज्य की कृषि अर्थव्यवस्था को और मज़बूत करने के लिए प्रौद्यौगिकी, खोज और उद्योगों के सहयोग की ज़रूरत है।

कृषि मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार किसानों को गेहूँ- धान के रिवायती फ़सली चक्कर में से निकालने के लिए कृषि विभिन्नता लाने के लिए यत्न कर रही है। इसके साथ ही राज्य सरकार जल्दी ख़राब होने वाले फ़लों और सब्जियों की संभाल और निर्यात को बढ़ाने के साथ-साथ इनके मंडीकरण को यकीनी बनाने के लिए भी ठोस प्रयास कर रही है।

उन्होंने मार्कफैड के अधिकारियों को जल्दी ख़राब होने वाले फ़लों और सब्जियों की संभाल और निर्यात करने वाली यूनिटों की सूची जारी करने के लिए भी कहा।

प्रतिनिधिमंडल को राज्य के कृषि सैक्टर में जानकारी सांझा करने और निवेश के लिए न्योता देते हुये स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि पंजाब सरकार किसानों की खुशहाली के लिए करोशिया और श्रीलंका के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

कृषि सैक्टर में पंजाब के साथ मिल कर काम करने में रूचि दिखाते हुये इंडो करोशियन चेंबर आफ कामर्स के प्रधान श्री मियांक जगवानी, वाइस प्रधान कुमारी श्वेता, निकोला परसिस और श्रीलंका से श्री जय कुमार ने बताया कि उनके मुल्कों में बासमती चावल, शहद, हल्दी अन्य की भारी माँग है। करोशिया से आए प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि इस साल नवंबर महीने में एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल पंजाब का दौरा करेगा और कृषि सैक्टर में काम करने की संभावनाओं की आलोचना करेगा।

अफ्रीका से आए किसानों ने अपने तजुर्बे सांझे करते हुये कहा कि ऐवोकाडो की कृषि पंजाब के किसानों के लिए बहुत लाभदायक हो सकती है। प्रगतिशील किसान हरमन थिंद ने बताया कि राज्य में कुछ किसान पहले ही ऐवोकाडो की काश्त शुरू कर चुके हैं और इसके मंडीकरण में भी बहुती मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ता।

पी. ए. यू. के उप कुलपति डाः सतबीर सिंह गोसल ने कहा कि वह करोशिया से आने वाले सेब और अन्य फलों की नरसरियाँ तैयार करने के बारे खोज करेंगे।

इस मौके पर विशेष मुख्य सचिव कृषि विभाग श्री के. ए. पी. सिन्हा, सचिव श्री अरशदीप थिंद, पूर्व अतिरिक्त प्रबंधक निर्देशक मार्कफैड श्री बाल मुकन्द शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

News
More stories
सहारा में फंसे निवेशकों के पैसे मिलेंगे वापस, गृह मंत्री ने लॉन्च किया 'सहारा रिफंड पोर्टल'