भूकम्प का कहर : भूकम्प से अब तक 129 लोगो की मौत, रेस्कयू अभियान जारी

04 Nov, 2023
Head office
Share on :

भूकम्प :- नेपाल में शुक्रवार देर रात 11.32 पर आए भूकंप ने जब लोग सोने की तैयारी कर रहे थे तबाही मचा दी है। 6.4 तीव्रता वाले इस भूकंप के कारण कई इमारतें ढह गई हैं जिसकी वजह से भारी जान व माल का नुकसान हुआ है। नेपाल से भूकंप के बाद अब तक 129 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा बढ़ने की सम्भावना जताई जा रही है भूकम्प से गिरी इमारतों के मलबे में दबने के कारण कई लोग घायल हो गए हैं जिनको इलाज हेतु अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। हालांकि भारत मे भूकम्प से नुकसान की अब तक कोई खबर सामने नही आई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि भूकंप के कारण ज्यादातर लोगों की मौत रुकुम पश्चिम और जाजरकोट में हुई है. मृतकों की जानकारी रुकुम पश्चिम के डीएसपी नामराज भट्टराई और जाजरकोट के डीएसपी संतोष रोक्का द्वारा दी है।

नेपाल के राष्ट्रीय भूकम्प मापन केंद्र के अनुसार रात 11.32 पर आए भूकम्प का केंद्र जाजरकोट जिले के रामिडांडा में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे गहराई में था। नेपाल की राजधानी काठमांडू व आसपास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। बता दे कि भूकंप का केंद्र जाजरकोट जिला काठमांडू से लग्भग 500 किलोमीटर दूर है।

नेपाल में तबाही मचाने वाले भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि उसका असर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में देखा गया। उत्तराखंड , उत्तरप्रदेश , बिहार के पटना और मध्य प्रदेश के भोपाल , व झारखंड व पश्चिम बंगाल तक भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।। भारत मे करीब 40 सेकंड तक भूकम्प के झटके महसूस किए गए।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने ट्वीट कर शुक्रवार रात आये भूकंप से हुई जान माल के नुकसान व घरों की क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने बचाव और राहत के लिए 3 सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया है। रेस्कयू फोर्स लागतार बचाव कार्य मे जुटी हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में भूकंप के कारण हुई जान-माल की हानि पर दुख व्यक्त किया और पड़ोसी देश को हर संभव मदद का भरोसा दिया है। पीएम मोदी ने एक्स पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा- भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

News
More stories
पेंटागन ने कांग्रेस की इज़राइल यात्रा के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग का समर्थन लिया वापस