बाढ़ प्रभावित सभी 595 स्थानों पर बिजली स्पलाई बहाल- हरभजन सिंह ई. टी. ओ

26 Jul, 2023
Head office
Share on :

बाढ़ प्रभावित सभी 595 स्थानों पर बिजली स्पलाई बहाल- हरभजन सिंह ई. टी. ओ

बाढ़ कारण पी. एस. पी. सी. एल को हुआ 16 करोड़ रुपए का नुक्सान

रूपनगर, एस. ए. एस. नगर, पटियाला और संगरूर सबसे अधिक प्रभावित हुए 

चंडीगढ़, 26 जुलाई पंजाब के बिजली मंत्री स. हरभजन सिंह ईटीओ ने आज यहाँ बताया कि राज्य में हाल ही में आई बाढ़ कारण प्रभावित हुए सभी 595 स्थानों पर बिजली स्पलाई बहाल कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक प्रभावित ज़िले रूपनगर, एस. ए. एस नगर, पटियाला और संगरूर है। 

यहां जारी प्रैस बयान में यह जानकारी सांझा करते हुए बिजली मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ ने कहा कि बाढ़ कारण पंजाब स्टेट पॉवर कारपोरेशन ( पी. एस. पी. सी. एल.) के बुनियादी ढांचे को काफ़ी नुक्सान पहुँचा है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचो के नुक्सान कारण प्रभावित क्षेत्रों में बिजली स्पलाई पर काफ़ी प्रभाव पड़ा और ज़रूरी सेवाओं भी प्रभावित हुई। उन्होंने कहा कि पीएसपीसीएल के कर्मचारियों ने प्रभावित क्षेत्रों में बिजली स्पलाई बहाल करने के लिए दिन रात काम किया और इस दौरान पीएसपीसीएल के अधिकारियों ने अस्पतालों, मैडीकल सुविधाओं, दूरसंचार और जल स्पलाई जैसे नाजुक बुनियादी ढांचे को सबसे अधिक महत्व देते इन स्थानों पर बिजली बहाल करने को पहल दी। 

बाढ़ कारण पीएसपीसीएल को हुए नुक्सान के विवरन देते स. हरभजन सिंह ईटीओने बताया कि कुल 16 करोड़ रुपए का नुक्सान होने का अनुमान है, जिसमें 11 केवी/ ऐलटी बुनियादी ढांचे को लगभग 9 करोड़ रुपए का, पीएसपीसीएल दफ़्तर के बुनियादी ढांचे,समान और रिकार्ड को लगभग 1. 5 करोड़ रुपए का, और 66 केवी सबस्टेशनें को करीब 5. 5 करोड़ रुपए का नुक्सान पहुँचा है। उन्होंने कहा कि नुक्सान में मुख्य तौर पर उखड़े खंबे, खऱाब हुए ट्रांसफार्मर, और बाढ़ के साथ भरे सबस्टेशन शामिल है जहाँ उपकरणों और बिजली की लाईनों को नुक्सान पहुँचा।  उन्होंने कहा कि सूबे भर के 66 केवी के 20 सब- स्टेशनें में पानी भर गया था जिस कारण बुनियादी ढांचे को भारी नुक्सान पहुँचा। 

इस  बारे में जानकारी देते स. हरभजन सिंह ईटीओ ने बताया कि बाढ़ का पानी चारदीवारी तोड़ कर सब स्टेशनें में दाखि़ल हो गया था और कंट्रोल रूमों की इमारतों और पॉवर ट्रांसफार्मर यारडें के अंदर केबलों में पानी दाखि़ल हो गया था।  उन्होंने कहा कि भारी बारिश कारण सबस्टेशनें और दफ्तरों की इमारतों की छतों को भी नुक्सान पहुँचा है।उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित सबस्टेशनें में से पानी निकालने के लिए पंप लगाए गए थे और जनतक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बिजली स्पलाई बंद कर दी गई थी। 

बिजली मंत्री ने पी. एस. पी. सी. एल. के कर्मचारियों और अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बिजली बहाल करने के लिए पेशेवर पहुँच दिखाने के लिए बधाई दी। उन्होंने इस मुश्किल की घड़ी में सहयोग देने के लिए आम लोगों का भी धन्यवाद किया।

News
More stories
कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा 2025 तक "टी.बी-मुक्त पंजाब" का लक्ष्य निर्धारित, गाँवों से टी.बी के ख़ात्मे हेतु पंचायतों को सौंपी जि़म्मेदारी