पंजाब में 10 हजार युवाओं को रोजगार: मुख्यमंत्री भगवंत मान का बड़ा ऐलान

01 Aug, 2024
Head office
Share on :

पंजाब: शहीद उधम सिंह के 85वें शहीदी दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य के लगभग 3,000 बंद पड़े बस रूटों को पुनर्जीवित किया जाएगा, जिससे 10,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा।

बस रूटों का पुनरुद्धार

मुख्यमंत्री मान ने बताया कि इन रूटों पर लगभग 3,000 नई बसों की आवश्यकता होगी। राज्य सरकार युवाओं को नई बसें खरीदने के लिए ऋण उपलब्ध कराएगी। मान ने कहा, “प्रत्येक बस कम से कम तीन व्यक्तियों को रोजगार देगी, जिससे कुल मिलाकर 10,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा।”

शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि

समारोह में मुख्यमंत्री ने शहीद उधम सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके आठ दूर के रिश्तेदारों को सम्मानित किया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री और सुनाम से आप विधायक अमन अरोड़ा ने मुख्यमंत्री को शहीद उधम सिंह की तस्वीर भेंट की।

अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने बताया कि रावी नदी पर धार कलां (पठानकोट) में 206 मेगावाट क्षमता का बांध बनाया जा रहा है, जिससे दोआबा क्षेत्र की भूमि की सिंचाई होगी। इसके अलावा, मालवा नहर का निर्माण भी किया जाएगा, जो हरि-के-पत्तन से शुरू होकर राजस्थान सीमा तक जाएगी। इस नहर की लंबाई 149 किलोमीटर होगी I.

सुनाम बस स्टैंड और कॉलेज का नवीनीकरण

सुनाम विधायक अमन अरोड़ा ने बस स्टैंड और शहीद उधम सिंह सरकारी कॉलेज की इमारतों के नवीनीकरण की मांग की, जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया। उन्होंने अरोड़ा को प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा और आश्वासन दिया कि फंड की कोई समस्या नहीं होगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में पंजाबी

मुख्यमंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में पंजाबी को जोड़ने का प्रयास कर रही है। इससे पहले, मुख्यमंत्री ने संगरूर के निकट खेरी गांव में पंजाब युवाओं के प्रशिक्षण एवं रोजगार केंद्र (सी-पीवाईटीई) की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण 29 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगाI.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के तहत हर साल 1,200 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि उन्हें पुलिस, अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों में नौकरी पाने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि केंद्र 10 एकड़ में स्थापित किया जाएगा।

Tags : #पंजाब #भगवंतमान #रोजगार #बसरूट #शहीदउधमसिंह #आर्टिफिशियलइंटेलिजेंस #सुनाम #मालवानहर

News
More stories
देवनारायण योजना में रहस्यमयी पशु मृत्यु: सैकड़ों पशुपालक चिंतित