Farmers protest: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बातचीत में सफलता का किया दावा लेकिन दिल्ली मार्च अभी भी जारी है

09 Feb, 2024
Head office
Share on :

चंडीगढ़ : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नित्यानंद राय और अर्जुन मुंडा ने कई मांगों को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में गुरुवार को चंडीगढ़ में किसान नेताओं के साथ बैठक की।
कई किसान संगठनों ने यह कहते हुए 13 फरवरी को दिल्ली की ओर मार्च करने का आह्वान किया है कि केंद्र ने उनकी लंबे समय से चली आ रही मांगों को पूरा नहीं किया है।
बैठक में मौजूद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया कि कई मुद्दों पर सहमति बनी और उम्मीद है कि जल्द ही एक और बैठक होगी।
“कई मांगों पर सहमति बनी। इनमें पहले के आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेना भी शामिल था। एक और बैठक की भी गुंजाइश है। किसान संगठनों ने भी कहा कि वे एक-दूसरे के साथ चर्चा करेंगे।” पंजाब के मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ में संवाददाताओं से कहा।
किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर, जो बैठक का हिस्सा थे, ने कहा कि केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान कुल 10 नई मांगें रखी गईं।
हालाँकि, बातचीत में प्रगति के बावजूद, किसान नेता ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी तक निर्धारित मार्च अभी भी जारी है।
“प्रत्येक किसान नेता ने हमारी सभी 10 मांगों को सामने रखते हुए तथ्यों पर बात की। मंत्रियों ने कहा कि सरकार हमारी मांगों पर विचार करेगी और जवाब देगी। आने वाले समय में सरकार क्या निर्णय लेती है, इसके बारे में हम और जानेंगे। जहां तक हमारे मार्च की बात है पंधेर ने एएनआई को बताया, “13 फरवरी को दिल्ली जाने का सवाल है, यह तय कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेगा। सरकार ने कहा कि वह बातचीत जारी रखना चाहती है। हमने कहा कि हमारे दरवाजे हमेशा खुले हैं।”
इस बीच, एक अन्य किसान नेता गुरनाम सिंह चारुनी, जो ‘संयुक्त संघर्ष पार्टी’ के संस्थापक भी हैं, ने कहा कि विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वालों ने उनके साथ पूर्व परामर्श नहीं किया।
“मुझे (विरोध में शामिल होने के लिए) कोई निमंत्रण नहीं मिला और न ही किसी ने मुझसे कोई सलाह या सुझाव मांगा। भाग लेने वाले किसानों ने एसकेएम (संयुक्त किसान मोर्चा) या मेरे साथ पूर्व परामर्श भी नहीं किया। कुछ संगठनों ने चारुनी ने एएनआई को बताया, “एसकेएम ने पहले ही एक बयान जारी किया है कि उसके सदस्य विरोध प्रदर्शन में भाग नहीं लेंगे। ऐसा करने का यह सही तरीका नहीं है।”

इससे पहले, शहर और ग्रेटर नोएडा में सरकार से विकसित भूखंडों की मांग कर रहे किसानों ने अपना विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया और गुरुवार को संसद की ओर मार्च किया।
मुआवजे में बढ़ोतरी समेत विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने दिल्ली-नोएडा चिल्ला बॉर्डर से मार्च निकाला.
संयुक्त किसान मोर्चा और अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले, किसान नोएडा सेक्टर 24 में एनटीसीपी कार्यालय और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के कार्यालय के बाहर एकत्र हुए और 10 प्रतिशत आबादी भूमि की मांग की।
किसानों की मांग है कि विकास परियोजनाओं के लिए उनसे ली गई जमीन के बदले आबादी के 10 फीसदी भूखंड या उसके बराबर मुआवजा दिया जाए।

News
More stories
हल्द्वानी में लगा कर्फ्यू, इंटरनेट सेवा बंद