वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सादगी के साथ की अपनी बेटी की शादी, किसी नेता या VIP गेस्ट को न्योता नहीं दिया !

09 Jun, 2023
Head office
Share on :
Image Source : SOCIAL MEDIA

बंगलौर:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को सादगी से अपनी बेटी परकला वांगमयी की शादी की। विवाह की रस्में उनके बेंगलुरु स्थित घर पर हुईं। शादी समारोह में सिर्फ परिवार के लोग और खास दोस्त ही शामिल हुए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शादी में किसी नेता या VIP गेस्ट को न्योता नहीं दिया गया था। सीतारमण के दामाद प्रतीक दोषी गुजरात के रहने वाले हैं। वे PMO में OSD हैं।

सीतारमण की बेटी परकला और प्रतीक की शादी ब्राह्मण पंरपरा से हुई। उडुपी अदामारू मठ के संतों ने दोनों को आशीर्वाद दिया और शादी की सभी रस्में कराईं।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करते हैं प्रतीक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीतारमण के दामाद प्रतीक प्रधानमंत्री मोदी के खास सहयोगी हैं। वे PM ऑफिस में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी हैं। वे 2014 से ही PMO में काम कर रहे हैं। उन्हें 2019 में ज्वांइट सेक्रेटरी की रैंक दी गई और OSD बनाया गया। वे रिसर्च और स्ट्रैटजी का काम देखते हैं।

प्रतीक सिंगापुर मैनेजमेंट स्कूल से ग्रैजुएट हैं। जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उस समय प्रतीक उनके ऑफिस में रिसर्च असिस्टेंट थे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खुद बेटी के पीछे खड़े होकर रीति -रिवाजों को पूरा करवा रही थीं। वित्त मंत्री की बेटी की सादगी भरे शादी समारोह की लोग खूब तारीफ कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी की तेज तर्रार नेता और देश की अर्थव्यवस्था को संभालने वाली वित्त मंत्री की बेटी लाइम लाइट से दूर रहती हैं।

कौन हैं परकला वांगमयी​

Image Source : SOCIAL MEDIA

परकला वांगमयी देश की वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी हैं। 20 मई 1991 को परकला का जन्म चेन्नई में हुआ। परकला ने अंग्रेजी में बैंचलर ऑफ आर्ट्स और मास्टर की डिग्री हासिल की है। उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है। इसके अलावा उन्होंने अमेरिका के मैसाचुसेट्स के बोस्टन में स्थित नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म में मास्टर ऑफ साइंस की पढ़ाई की है। मैंगजीन और फोटो जर्नलिज्म में रुचि रखने वाली परकाल को किताबों का बहुत शौक है। वो लिखने-पढ़ने में अपना अधिकांश वक्त बिताती है। परकला एक जानी-मानी पत्रकार हैं। वो द हिंदू, लाइव मिंट और द वॉइस ऑफ फैशन जैसी मीडिया कंपनियों में काम कर चुकी हैं।

कौन हैं निर्मला सीतारमण के पति​

Image Source : SOCIAL MEDIA

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर (Parakala Prabhakar) भी काफी लो प्रोफाइल हैं। वे एक जाने-माने अर्थशास्त्री हैं। वो कम्युनिकेशंस सलाहकार भी रह चुके हैं। उन्होंने साल 2014 से लेकर 2018 तक आंध्र प्रदेश सरकार के साथ भी काम कर चुके हैं।

निर्मला सीतारमण के परिवार में कौन-कौन

Nirmala Sitharaman’s family Image

18 अगस्त 1959 में मदुरई के ब्राह्मण परिवार में जन्मीं निर्मला सीतारमण के पिता रेलवे में काम करते थे औऱ मां हाउसवाइफ थीं । तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन करने के बाद वो जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एम फिल के लिए गईं। वहीं उनकी मुलाकात परकाला प्रभाकर से हुई थी। इसके बाद साल 1986 में दोनों ने शादी कर ली।

ससुराल में कौन-कौन

निर्मला सीतारमण का सुसराल राजनीति से जुड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी सास आंध्र प्रदेश में विधायक रह चुकी हैं। उनके ससुर परकला शेषावतारम कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके थे। बाद में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर प्रजा राज्यम पार्टी ज्वाइन कर ली थी।

TAGS: BENGALURU NEWS IN HINDI ,

Nirmala Sitharaman 

	
					
News
More stories
उत्तरकाशी में लव जिहाद के मामलें को लेकर मुसलमानों का हो रहा पलायन !