हरिद्वार में पितृ अमावस्या पर उमड़ा आस्था का सैलाब, स्नान कर लिया पित्रों का आशीर्वाद

14 Oct, 2023
Head office
Share on :

हरिद्वार : श्राद्ध पक्ष की पितृ अमावस्या शनिवार को हिंदू धर्मावलंबियों द्वारा श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। इस अवसर पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं को सैलाब उमड़ पड़ा है। हरकी पैड़ी सहित पूरे हरिद्वार में भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दी। 

गौरतलब है कि सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या के दिन हर साल यहां श्रद्धालु पहुंचते हैं और गंगा में डुबकी लगाते हैं। कहा जाता है कि सर्व पितृ अमावस्या का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है।

हरिद्वार : हरकी पैड़ी पर सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या पर गंगा स्‍नान को उमड़ी  श्रद्धालुओं की भीड़ - Devotees crowds gathered for bathing in Ganga on  Sarva Pitru Moksha Amavasya at ...

इसे पितृ विसर्जन अमावस्या भी कहा जाता है। कहते हैं 15 दिन से धरती पर आए हुए पितर अमावस्या के दिन विदा होते हैं इसलिए इसे पितृ विसर्जन अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है।

श्राद्ध के दिनों में किसी की हो जाए मृत्यु तो जानिए कहां जाते हैं ऐसे  लोग...स्वर्ग या नरक?

इस दिन पितरों के निमित ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है और दान दक्षिणा देकर सम्मान पूर्वक विदा किया जाता है। सर्व पितृ अमावस्या के दिन उन सभी लोगों का श्राद्ध किया जाता है जिनकी तिथि ज्ञात नहीं होती या भूल चुके होते हैं।

पितृ अमावस्या:हरिद्वार में उमड़ी भारी भीड़, हरकी पैड़ी सहित श्रद्धालुओं से  खचा-खच भरे गंगा घाट, तस्वीरें - Pitru Amavasya 2021: Huge Rush In Haridwar  Rishikesh All ...

इस दिन दान-पुण्य का भी विशेष महत्व है। कहते हैं कि श्राद्ध के समय दिया गया भोजन पितरों को स्वधा रूप में मिलता है। पितरों को अर्पित हुआ भोजन उन्हें उस रूप में परिवर्तित हो जाता है।

News
More stories
मुख्यमंत्री योगी ने शारदीय नवरात्र से पहले मिशन शक्ति के चाैथे चरण का किया आगाज