वन मंत्री श्री रामनिवास रावत ने वन विभागीय गतिविधियों की समीक्षा बैठक में दिए महत्वपूर्ण निर्देश

24 Jul, 2024
Head office
Share on :

भोपाल: वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री रामनिवास रावत ने वन भवन में वन विभाग की विभागीय गतिविधियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने जोर देकर कहा कि क्षेत्र विशेष के अनुसार उचित गुणवत्ता के पौधों का रोपण अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जलवायु के आधार पर उचित गुणवत्ता के पौधे प्रजातियों का रोपण किया जाना चाहिए और उनकी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाये।

वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बांस रोपण को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र में किसानों को भी प्रेरित किया जाये। उन्होंने बताया कि बांस रोपण से न केवल पर्यावरण को लाभ होगा, बल्कि किसानों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।

श्री रावत ने तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य से जुड़े ग्रामीणों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रोत्साहन पारिश्रमिक बोनस शीघ्र वितरित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही, उन्होंने ईको पर्यटन के अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार-मूलक गतिविधियों के प्रशिक्षण पर बल दिया।

मंत्री श्री रावत ने कहा कि पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में वन विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वन आवरण में वृद्धि के साथ ही ग्रामीणों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक ग्रामीणों को मिलना चाहिए।

बैठक में अपर मुख्य सचिव वन श्री अशोक बर्णवाल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख श्री असीम श्रीवास्तव सहित वरिष्ठ वन अधिकारी उपस्थित थे।

Tags : #वनमंत्री #पर्यावरण #बांसरोपण #तेंदूपत्ता #ईकोपर्यटन #वनविभाग #पर्यावरणसंरक्षण #ग्रामीणविकास

News
More stories
सुप्रीम कोर्ट का आदेश: शंभू सीमा पर यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश