G20 Meet: पीएम मोदी बोले- ‘भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी, गरीबों पर पड़ता है इसका सबसे बुरा असर’

12 Aug, 2023
Head office
Share on :
G20 Meet:  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार का असर गरीबों तथा वंचित तबकों के लोगों पर पड़ता है। भ्रष्टाचार संसाधनों के आवंटन को प्रभावित करता है। भ्रष्टाचार को भारत की कतई बर्दाश्त नहीं कर सकता। इसके खिलाफ हमने कड़ी नीति अपनाई है।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोलकाता में हुए जी20 देशों के भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक को वर्चुअली संबोधित किया। बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने दावा किया कि भारत में सरकार की ओर से भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की सख्त नीति अपनाई जा रही है। 

वह बोले कि भ्रष्टाचार का सबसे ज्यादा असर गरीब और हाशिए पर रहने वाले लोगों पर पड़ता है. ऐसे में भ्रष्टाचार के साथ लड़ना हमारी जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि हमने आर्थिक भगौड़ों के खिलाफ कानून बनाया है और हमारी लड़ाई अभी भी जारी है.

उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक पारदर्शी और जवाबदेह ईकोसिस्टम बनाने के लिए टेक्नोलॉजी और ई-गवर्नेंस का इस्तेमाल कर रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि हमें लालच से दूर रहना चाहिए. साथ ही उन्हें प्राचीन उपनिषद के ‘मा गृधा’ की बात भी कही, जिसका मतलबह है ‘कोई लालल ना हो’.

पीएम बोले कि भ्रष्टाचार संसाधने के उपयोग को प्रभावित करता है और बाजार को खराब करता है. इससे लोगों के जीवन की गुणवत्ता कम होती है. अर्थशास्त्री कौटिल्य का जिक्र करते हुए पीएम मोदी बोले कि लोगों के कल्याण के लिए संसाधनों को बढ़ाना सरकार का कर्तव्य है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए भ्रष्टाचार से लड़ने की जरूरत है और यह सरकार का अपने लोगों के प्रति कर्तव्य है. वह बोले कि कल्याणकारी योजनाओं और सरकारी परियोजनाओं में जो कमियां हैं उन्हें दूर किया जा रहा है.

2018 जी20 में भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ एजेंडा पेश किया था
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कल्याणकारी योजना में खामियों को दूर किया गया, प्रत्यक्ष हस्तांतरण के जरिए लाभार्थियों को 360 अरब डॉलर दिए गए। 2018 जी-20 में भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ एजेंडा पेश किया था। आपके समूह द्वारा उठाए जा रहे कदमों को देखकर खुशी हुई। हम अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाकर, भ्रष्टाचार को दूर करने के कदम लागू करके बदलाव ला सकते हैं।


केंद्रीय मंत्री मंत्री जितेंद्र सिंह ने की अध्यक्षता
दरअसल, जी-20 भ्रष्टाचार निरोधी मंत्रिस्तरीय की अध्यक्षता केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने की। यह जी-20 की अब तक की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक होगी। इससे पहले भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत भ्रष्टाचार निरोधी वर्किंग ग्रुप (एसीडब्ल्यूजी) की तीसरी बैठक नौ से 11 अगस्त तक कोलकाता हुई। बैठक में जी-20 सदस्यों, 10 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 154 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

पीएम मोदी ने ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ भी खूब बातें कहीं. वह बोले कि पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा हुई. उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव के दौरान खूनी खेल खेला. साथ ही पीएम मोदी ने टीएमसी पर बूथ कैप्चरिंग का भी आरोप लगाया है.

इस दिन आएंगे दुनियभर के नेता
भारत 9 और 10 सितंबर 2023 को जी20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। बैठक का आयोजन राजधानी नई दिल्ली में किया जाएगा। इस बैठक में अमेरिका, रूस, चीन और फ्रांस समेत तमाम बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करने वाले हैं। 

News
More stories
हरियाणा ने आयुष्मान भारत योजना के तहत आय सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दी