मां द्वारा छोड़ी गई 14 साल की लड़की के लिए दादा-दादी को अभिभावक नियुक्त किया गया

31 Jan, 2024
Head office
Share on :

मुंबई। बॉम्बे हाई कोर्ट ने दादा-दादी को 14 साल की एक लड़की का कानूनी अभिभावक नियुक्त किया है, जिसकी मां सात साल पहले उसे छोड़कर चली गई थी और उसके जन्म के एक साल बाद सितंबर 2011 में पिता की कैंसर से मौत हो गई थी। बच्चे की माँ ने दूसरी शादी कर ली और अब गुजरात में रहती है। लड़की का एक भाई है, जो अब 20 साल का है और उसने पिछले साल मई में अपनी मां के साथ रहने के लिए घर छोड़ दिया था।

लड़की के कानूनी अभिभावक के रूप में नियुक्त किए जाने की मांग करने वाली दादा-दादी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए, अदालत ने कहा कि बच्चा उनसे “बेहद जुड़ा हुआ” है। दादा-दादी ने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) को उनके वचन पत्र पर लड़की को पासपोर्ट जारी करने का निर्देश देने की भी मांग की थी, क्योंकि वे उसे पिछले साल उमरा तीर्थयात्रा के लिए सऊदी अरब नहीं ले जा सके थे।

दादा-दादी की याचिका में तर्क दिया गया कि मां ने उनके खिलाफ गुजरात की एक अदालत में मामला दायर किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि वे बच्चों के साथ क्रूर थे और उनकी जान को खतरा था। हालाँकि, बच्चों (लड़की और उसके बड़े भाई) से बातचीत करने के बाद, गुजरात अदालत ने शिकायत खारिज कर दी क्योंकि उसे खतरे का कोई संकेत नहीं मिला और बच्चों ने अपने दादा-दादी के साथ रहने का विकल्प चुना।

18 जनवरी को जस्टिस रियाज चागला ने कहा कि नोटिस भेजने के बावजूद मां अदालत में पेश नहीं हुईं। उन्होंने कहा, “मुझे उक्त नाबालिग से बातचीत करने का अवसर मिला है और मैंने पाया है कि वह याचिकाकर्ताओं से बेहद जुड़ी हुई है। उसे अपनी माँ के ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है, जिसके बारे में उसने कहा कि उसने कई वर्षों से उस तक पहुँचने का प्रयास नहीं किया है।”

न्यायमूर्ति चागला ने कहा, “यह उक्त नाबालिग के कल्याण और हित में होगा कि याचिकाकर्ताओं को उसके संरक्षक के रूप में नियुक्त किया जाए।”

News
More stories
Mumbai police: चीनी जासूस होने के संदेह वाले कबूतर को 8 महीने बाद रिहा किया